World Shortest IQ Test: क्या आपको अपनी बुद्धि पर है भरोसा? लीजिए दुनिया के सबसे छोटे IQ टेस्ट में भाग, 85 प्रतिशत हो चुके हैं फेल
Advertisement

World Shortest IQ Test: क्या आपको अपनी बुद्धि पर है भरोसा? लीजिए दुनिया के सबसे छोटे IQ टेस्ट में भाग, 85 प्रतिशत हो चुके हैं फेल

IQ Test: आजकल दुनिया का सबसे छोटा IQ टेस्ट कहा जा रहा टेस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस टेस्ट में आसान से दिखने वाले केवल 3 सवाल हैं, लेकिन 85 प्रतिशत उनका सही जवाब देने मे फेल हो चुके हैं. 

World Shortest IQ Test: क्या आपको अपनी बुद्धि पर है भरोसा? लीजिए दुनिया के सबसे छोटे IQ टेस्ट में भाग, 85 प्रतिशत हो चुके हैं फेल

Shortest IQ Test: आजकल विभिन्न नौकरियों में भर्ती और कई कोर्सेज में दाखिले के लिए कैंडिडेट्स का IQ लिया जाना सामान्य बात हो गई है. यूथ खुद भी अपना IQ चेक करने के लिए विभिन्न टेस्ट देते रहते हैं. अगर आप भी अपनी बुद्धि का परीक्षण करना चाहते हैं तो आज हम आपके सामने दुनिया का सबसे छोटा IQ टेस्ट लेकर आए हैं. यह टेस्ट केवल 3 सवालों से बना है. देखने में भले ही यह टेस्ट सबसे छोटा है लेकिन यह बहुत मुश्किल है. अब तक इस टेस्ट में शामिल होने वाले 85 प्रतिशत इसे साल्व करने में फेल हो चुके हैं. तो आइए जानते हैं कि आखिर यह टेस्ट है क्या. 

2005 में तैयार किया गया था टेस्ट

डेली मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक इस टेस्ट को मूल रूप से प्रोफेसर शेन फ्रेडरिक ने वर्ष 2005 में तैयार किया था. उन्होंने अपने शोध के रूप में 3 हजार से ज्यादा लोगों का दुनिया का सबसे छोटा आईक्यू टेस्ट लिया. टेस्ट में आसान से दिखने वाले केवल 3 सवाल शामिल थे. हैरतअंगेज तरीके से टेस्ट में शामिल हुए 85 प्रतिशत लोग सही जवाब देने में फेल रहे. अब यही टेस्ट ऑनलाइन घूमकर फिर सामने आया है और लोग इसका जवाब ढूंढने में माथापच्ची कर रहे हैं. अब हम आपको उन 3 सवालो के बारे मे बताते हैं.

ये 3 सवाल इस प्रकार हैं:

1. एक बल्ले और एक गेंद की कुल कीमत $1.10 है. अगर बल्ले की कीमत गेंद से $1 अधिक है तो गेंद की कीमत कितनी हुई?

2. यदि पांच मशीनें पांच विजेट बनाने में पांच मिनट का समय लेती हैं, तो 100 मशीनों को 100 विजेट बनाने में कितना समय लगेगा?

3. एक झील में लिली के पैड का एक पैच होता है. हर दिन, पैच आकार में दोगुना हो जाता है. यदि पैच को पूरी झील को कवर करने में 48 दिन लगते हैं, तो पैच को झील के आधे हिस्से को कवर करने में कितना समय लगेगा?

करीब 85 प्रतिशत लोगों ने इनके निम्न जवाब दिए, जोकि पूर्णत गलत थे:-

1. 10 सेंट 

2. 100 मिनट 

3. 24 दिन 

केवल 15 प्रतिशत ही दे पाए सही जवाब

वहीं करीब 15 प्रतिशत लोग ही ऐसे रहे, जो सही उत्तर देने में कामयाब रहे. आप इन लोगों को जीनियस कह सकते हैं. हालांकि सही उत्तर बताने के लिए उन्होंने कोई कमाल नहीं किया बल्कि सवाल को सही ढंग से समझकर उत्तर देने की कोशिश की, जिसमें वे कामयाब रहे.
 
जान लें टेस्ट के सही उत्तर

1. 5 सेंट 

2. 5 मिनट 

3. 47 दिन 

सवाल को सही ढंग से समझने की जरूरत

प्रोफेसर फ्रेडरिक कहते हैं कि अगर आप ध्यान से देखें तो पता चलेगा कि $ 1 और 10 सेंट के बीच का अंतर केवल 90 सेंट है, न कि $ 1 जैसा कि सवाल में बताया गया है. वहीं दूसरे सवाल को ध्यान से समझें तो पता चलता है कि एक मशीन 5 मिनट में विजेट तैयार कर कर रही है. अब चाहे भी मशीनें लगा लो, वे एक विजेट बनाने में उतना ही वक्त लगाएंगी. इसलिए उसका सही उत्तर 5 मिनट है. 

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news