Trending: यहां बनने जा रहा है दुनिया का आठवां अजूबा! दिन रात चल रहा है काम, जानें कैसा दिखेगा
Advertisement

Trending: यहां बनने जा रहा है दुनिया का आठवां अजूबा! दिन रात चल रहा है काम, जानें कैसा दिखेगा

Wonders Of World: सऊदी अरब का एक शहर 'नियोम' प्रोजेक्ट का हिस्सा है. सऊदी अरब के अधिकारियों के मुताबिक ये परियोजना (Neom Project) भविष्य के शहर को बसाने की है. आइए जानते हैं इस प्रोजेक्ट के बारे में...

Trending: यहां बनने जा रहा है दुनिया का आठवां अजूबा! दिन रात चल रहा है काम, जानें कैसा दिखेगा

Drone Footage Revealed: सऊदी अरब में 'द लाइन' शहर बनने की शुरुआत हो चुकी है. भविष्य के इस शहर की चौड़ाई लगभग 200 मीटर होने वाली है. इस शहर (City) को एक सीधी लाइन पर बनाया जाएगा और साथ ही ये बाकी शहरों से भी जुड़ा हुआ होगा. यहां इमारतों (Buildings) की ऊंचाई 500 मीटर होगी. इस शहर में रहने वाले लोगों को एक छोर से दूसरे छोर तक जाने में 20 मिनट का समय लगेगा. 

दुनिया का आठवां अजूबा!

इस प्रोजेक्ट (Project) के तहत बड़ी-बड़ी मशीनों से शहर के निर्माण के लिए काम चल रहा है. रेगिस्तान में बनने वाले इस शहर की लंबाई लगभग 170 मीटर के करीब होगी. 'द लाइन' नाम का ये शहर अब तक सिर्फ कागज के टुकड़ों पर ही था लेकिन हाल ही में इसके लिए जमीनी स्तर (Ground Level) पर भी काम शुरू हो चुका है. 

सऊदी अरब का नियोम प्रोजेक्ट

सऊदी अरब इस तरीके के बड़े-बडे़ प्रोजेक्ट्स के लिए जाना जाता है. क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Mohammed bin Salman) ने इस प्रोजेक्ट के लिए 500 अरब डॉलर का बजट तय किया है. इस प्रोजेक्ट को दुनिया का आठवां अजूबा भी कहा जा रहा है. बता दें कि इस प्रोजेक्ट को पूरा होने में लगभग 40 लाख करोड़ डॉलर खर्च (Expenditure) हो सकते हैं.

इंटरनेट पर फुटेज हुआ वायरल

इस प्रोजेक्ट की फुटेज (Footage) भी एक मैगजीन के द्वारा जारी कर दी गई है. बताया जा रहा है कि शहर को बनाने के लिए कम जमीन के इस्तेमाल से दुनिया को कई फायदे होंगे. ये प्रोजेक्ट दिखाता है कि दुनिया में मानव क्षमता, तकनीक (Technology) और करेंट लाइफस्टाइल को बदलने की कमिटमेंट मौजूद है. फुटेज में बड़ी मशीनों को रेगिस्तान (Desert) में काम करते हुए देखा जा सकता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news