Vomiting: यात्रा के दौरान उल्टी क्यों आती है? जानिए रोकने का अचूक उपाय
Advertisement

Vomiting: यात्रा के दौरान उल्टी क्यों आती है? जानिए रोकने का अचूक उपाय

Travel Hacks: यह किसी तरह की बीमारी नहीं है. सफर के दौरान उल्टी आने को मोशन सिकनेस कहा जाता है. जब नर्वससिस्टम यात्रा के दौरान असंतुलन की स्थिति में होता है तो मोशन सिकनेस हो सकता है.

Vomiting: यात्रा के दौरान उल्टी क्यों आती है? जानिए रोकने का अचूक उपाय

Why Does Vomiting Occur: कुछ यात्री ऐसे होते हैं जो चार पहिया वाहनों या फिर ट्रेन में यात्रा करते समय उल्टी कर देते हैं. कई बार उल्टी करने से राहत मिल जाती है लेकिन कई बार लगातार उल्टी होती रहती है. क्या आपने कभी सोचा है कि यह उल्टी उन्हें क्यों आती है. आइए इस बारे में जानते हैं और यह भी जानते हैं कि इस उल्टी के रुकने के अचूक उपाय क्या हैं. इन पर भी चर्चा कर लेते हैं.

दरअसल, एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यह किसी तरह की बीमारी नहीं है. सफर के दौरान उल्टी आने को मोशन सिकनेस कहा जाता है. जब नर्वससिस्टम यात्रा के दौरान असंतुलन की स्थिति में होता है तो मोशन सिकनेस हो सकता है. इसमें उल्टी, चक्कर आना, उबकाई, थकान और बेहोशी जैसे लक्षण शामिल हो सकते हैं. इसके अलावा यात्रा के दौरान अगर आप अजीब और अस्वास्थ्यकर खाना खाते हैं तो उल्टी हो सकती है.

यात्रा के दौरान उच्चायान वायुचाप, अवयस्कता और निम्न ऑक्सीजन के कारण भी उल्टी हो सकती है. वहीं जब यात्रा के दौरान आपका शरीर नियंत्रण खो देता है जैसे कि कार चलाते समय अचानक ब्रेक का इस्तेमाल करना होता है तो उल्टी का खतरा बढ़ जाता है. और मोशन सिकनेस कहीं भी किसी को भी हो सकता है. यह कार, बस, जहाज, हवाई जहाज, ट्रक, यहां तक कि बैलगाड़ी में भी हो सकता है. इस दौरान शरीर से पूरी एनर्जी गायब होने लगती है.

अगर इसके रोकने के उपायों पर बात करें तो इन उपायों की मदद से उल्टी को रोक सकते हैं:
उचित खानपान: यात्रा के दौरान और यात्रा केपहले सुरक्षित और स्वास्थ्यपूर्ण खाद्य पदार्थों का सेवन करें. अल्कोहल, कैफीन, तली हुई और तीखे खाद्य पदार्थों से बचें. कम मात्राओं में खाना खाएं और हाइड्रेटेड रहें अर्थात खूब पानी पिएं.

इसके अलावा यात्रा के दौरान सही बैठाव बनाए रखने का प्रयास करें. सीट के पीछे आरामदायक चीजें रखें. यात्रा के दौरान कोशिश करें कि नीचे की ओर देखें. स्वस्थ्य सुविधाओं का उपयोग करें. अर्थात यात्रा के दौरान उच्चारित मोशन सिकनेस के लिए दवाइयां लेने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें. अन्य उपायों में अपने मुंह और नाक को ढकने वाले एक मास्क का उपयोग करना शामिल हो सकता है.

वहीं प्राकृतिक उपचार के सहारे भी उलटी से बचा जा सकता है. अदरक, नींबू, पुदीना जैसे प्राकृतिक उपचार आपको उल्टी से राहत दिला सकते हैं. यदि यात्रा के दौरान अगर आपको उल्टी की भारी मात्रा हो रही है, तो स्थानांतरण की दिशा बदलने का प्रयास करें. वहीं यदि उल्टी लगातार हो रही है या गंभीर है, तो आपको चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए. वे आपको विशेष दवाओं और सलाह दे सकते हैं जो आपकी स्थिति को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

Trending news