Forced Marriage: चीन में क्यों जबरदस्ती हो रहीं शादियां! फफक कर रो पड़ी दुल्हन..कैमरे पर बयां किया दर्द
Advertisement
trendingNow11524268

Forced Marriage: चीन में क्यों जबरदस्ती हो रहीं शादियां! फफक कर रो पड़ी दुल्हन..कैमरे पर बयां किया दर्द

Painful Bride: साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने अपनी एक ऑनलाइन रिपोर्ट में दुल्हन की कुछ तस्वीरें शेयर की हैं. तस्वीरों को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि वहां स्थिति क्या है. यह पहली बार मामला सामने नहीं आया है, इससे पहले भी हाल ही में एक अजीब रस्म को लेकर बहस छिड़ी थी.

Forced Marriage: चीन में क्यों जबरदस्ती हो रहीं शादियां! फफक कर रो पड़ी दुल्हन..कैमरे पर बयां किया दर्द

Wedding Culture In China: चीन में इन दिनों महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों को लेकर कई सारी चीजें सामने आई हैं. पिछले दिनों एक दुल्हन को जबरदस्ती अजीब किस्म की रस्म को निभाना पड़ा. वहीं हाल ही में एक ऐसी तस्वीर सामने आई जिस पर सोशल मीडिया पर बहस छिड़ गई. इसकी वजह यह है कि वहां लड़कियों की जबरदस्ती शादियां कराई जा रही हैं. यह घटना हाल ही में सामने आई जब एक दुल्हन का रोता हुआ चेहरा सोशल मीडिया पर तैर गया.

जबरन तरीके से दुल्हन को..
दरअसल, यह मामला चीन के गुइझोउ प्रांत का है. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह एक केस स्टडी में पाया गया कि वहां कई तरीके से जबरन शादियां कराई जा रही हैं. इतना ही नहीं इसके अलावा कई ऐसी अजीब रस्में है जिन को जबरन तरीके से दुल्हन को निभाना पड़ रहा है. इसी कड़ी का यह मामला है जब दुल्हन के साथ घटना हुई है. वायरल तस्वीर में दिख रहा है कि कैमरे के सामने दुल्हन फफक कर रो रही है.

'स्थानीय सांस्कृतिक मापदंड'
रिपोर्ट के मुताबिक दुल्हन ने बताया कि वह स्थानीय सांस्कृतिक मापदंडों को पूरा करने के लिए यह जबरदस्ती शादी कर रही है. ताकि उसके माता-पिता खुश रहें और समाज में उनको इज्जत मिले. अगर उसने ऐसा नहीं किया उसका तो उसके परिवार का बहिष्कार हो सकता है. यहां तक कि उसे परिवार में भी अपनापन नहीं मिलेगा.

परिवार और माता-पिता के दबाव में
दुल्हन ने यह भी बताया कि वह दूल्हे से ना तो प्यार करती है और ना ही उसे चाहती है, इसलिए उसे शादी नहीं करना चाहती. वह उसे एक प्रकार से ब्लाइंड डेट पर मिली थी, लेकिन परिवार और माता-पिता के दबाव में शादी करना पड़ रहा है. तस्वीरों में दिख रहा है वह लड़की दुल्हन के लिबास में जा रही है और अपनी व्यथा बता रही है. 

चीन में ऐसा पहला मामला नहीं!
बता दें कि हाल ही में चीन से ही एक ऐसा मामला सामने आया था जहां के एक प्रांत में नई नवेली दुल्हन को एक अजीब रस्म का सामना करना पड़ा. जब वह ससुराल में गाड़ी से उतरी तो उसके पैर को एक टोकरी में रख दिया और पांच घंटे तक उसे वहां पर खड़ा रहना पड़ा. बताया गया कि यह एक प्रकार का वर्जिनिटी टेस्ट है. इसकी तस्वीरें भी देखकर सोशल मीडिया पर यूजर भड़के हुए थे.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news