Mughal Harem Secrets: जिस मुगल ने बनवाया ताजमहल उसको उपहार में मिला बेटे का कटा सिर, किसने की ये क्रूरता?
Advertisement
trendingNow11753172

Mughal Harem Secrets: जिस मुगल ने बनवाया ताजमहल उसको उपहार में मिला बेटे का कटा सिर, किसने की ये क्रूरता?

Mughal Haram: मुगलों (Mughals) को अपने पिता से सिंहासन आसानी से नहीं मिला था. शाहजहां (Shah Jahan) के घर में तो इसके लिए कत्लोगारत हुई थी. इसमें शाहजहां के बड़े बेटे का सिर बेरहमी से काटकर उसी को गिफ्ट कर दिया गया था.

Mughal Harem Secrets: जिस मुगल ने बनवाया ताजमहल उसको उपहार में मिला बेटे का कटा सिर, किसने की ये क्रूरता?

Mughal Harem Dark Secrets: भारत में मुगल बादशाहों (Mughal Emperors) ने करीब 300 साल तक राज किया. अकबर (Akbar) और औरंगजेब (Aurangzeb) जैसे मुगल बादशाह लंबे वक्त तक राजगद्दी पर बैठे. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि मुगलों को अपने पिता से राजगद्दी आसानी से नहीं मिलती थी. भाइयों का ही आपस में खूनी संघर्ष हो जाता था. शाहजहां के सिंहासन से हटने से पहले उसके बेटों में कल्तोगारत हुई थी. शाहजहां सबसे ज्यादा अपने बड़े बेटे दारा शिकोह को प्यार करता था. लेकिन उसके साथ किस्मत ने ऐसी ज्यादती की थी कि दारा शिकोह का कटा सिर भेंट में मिला था और उसको ये उपहार किसी और ने नहीं बल्कि उसके छोटे बेटे ने ही दिया था. आइए मुगल इतिहास की इस दर्दनाक कहानी के बारे में जानते हैं.

किसने की दारा शिकोह की हत्या?

बता दें कि दारा शिकोह एक बड़े विचारक थे. उनमें कट्टरता नहीं थी. लेकिन शाहजहां के एक अन्य बेटे औरंगजेब ने साजिश रचकर लोगों को और दारा शिकोह के साथियों को भड़काया. फिर आखिर में उसका गला काट दिया. दारा शिकोह का पढ़ने-लिखने, अलग-अलग धर्मों के धर्मगुरुओं से मिलकर उनसे चर्चा करना दारा शिकोह को खूब पसंद थे. दारा शिकोह युद्धकला में माहिर नहीं था. इसी का फायदा औरंगजेब ने उठाया था.

दारा शिकोह के खिलाफ साजिश

गौरतलब है कि दारा शिकोह युद्ध से जितना दूर था वहीं, औरंगजेब जंग-ए-मैदान में हिस्सा लेने के लिए हमेशा आतुर रहता था. औरंगजेब को भनक लग गई थी कि शाहजहां अपने सबसे प्रिय बेटे दारा शिकोह को राजगद्दी देना चाहता है. इस पर औरंगजेब भड़क गया और दारा शिकोह को मारने की साजिश डाली. औरंगजेब ने दिल्ली पर आक्रमण कर दिया.

दारा शिकोह को ऐसे किया कमजोर

इतना ही नहीं दारा शिकोह के जो साथी थे उनको भी इस्लाम के नाम पर औरंगजेब ने भड़का दिया. औरंगजेब ने दारा शिकोह के साथियों से कहा कि दारा शिकोह इस्लाम के हिसाब से नहीं चल रहा है. अगर वह हिंदुस्तान का बादशाह बन गया तो इस्लाम खतरे में आ गया है. इसके बाद दारा शिकोह कमजोर पड़ गया. फिर औरंगजेब ने क्रूरता दिखाते हुए दारा शिकोह को लोहे की जंजीरों में बांधकर पुरानी दिल्ली के इलाके में घुमाया और बाद में उसका गला कटवा कर शाहजहां को भेंट कर दिया.

जरूरी खबरें

इजिप्ट में 'मोदी-मोदी', लड़की ने गाया ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे तो PM ने कही ये बात
इस मुस्लिम देश में सड़क किनारे नमाज पढ़ना अपराध, भरना पड़ेगा तगड़ा जुर्माना

Trending news