Viral Video: एक सूखा पत्ता या फिर...1 करोड़ से ज्यादा लोगों ने देखा कुदरत का यह अजूबा!
Advertisement
trendingNow11502887

Viral Video: एक सूखा पत्ता या फिर...1 करोड़ से ज्यादा लोगों ने देखा कुदरत का यह अजूबा!

Nature's Wonder: ट्विटर पर शेयर किए जाने के बाद से, वीडियो को 1 करोड़ 32 लाख व्यूज मिल चुके हैं, 32,000 से अधिक बार इसे रीट्वीट किया गया है. वीडियो देख इंटरनेट यूजर्स दंग रह गए और तरह-तरह की टिप्पणियां कीं.

Viral Video: एक सूखा पत्ता या फिर...1 करोड़ से ज्यादा लोगों ने देखा कुदरत का यह अजूबा!

Butterfly Camouflage: पशु, पक्षी, कीट पतंगों का साम्राज्य अनेक आश्चर्यों से भरा पड़ा है इनमें से जब भी कोई रहस्य सामने आता है तो मंत्रमुग्ध कर देता है. कुछ ऐसा ही नजारा एक वीडियो में नजर आया जहां प्रकृति की जादूगरी एक तितली में सिमटी हुई दिखी. इस वीडियो को देखने से पहले यह जान लें कि विभिन्न प्रजातियां अपने लिए विशेष रक्षा तंत्र विकसित करती हैं जो उनके अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण हैं. कुछ ऐसा ही रक्षा तंत्र कालिमा इनाचस तितली (Kallima Inachus Butterfly), भी रचती है. इसके पंख जब बंद होते हैं तो यह बिल्कुल सूखे पेड़ के पत्तों की तरह दिखती है.

Fascinating नाम के एक ट्विटर अकाउंट ने वीडियो को शेयर किया और लिखा, 'कलिमा इनाचस तितली का अविश्वसनीय छलावरण. हालांकि, जब इसके पंख खुले होते हैं, तो यह एक चमकीले रंग के पैटर्न को प्रकट करती है.’

 

ट्विटर पर शेयर किए जाने के बाद से, वीडियो को 1 करोड़ 32 लाख व्यूज मिल चुके हैं,  32,000 से अधिक बार इसे रीट्वीट किया गया है. सुंदर छलावरण प्रदर्शन को देखकर इंटरनेट यूजर्स दंग रह गए और तरह-तरह की टिप्पणियां छोड़ीं.

एक यूजर ने लिखा, 'जमीन पर एक पत्ते को देखने की कल्पना करो और फिर यह खुल जाए चमकीला नारंगी और नीला दिखे, यह एक अजूबा होगा.'

बता दें कलिमा इनाचस के नाम से जानी जाने वाली तितली, भारत और जापान में पाई जाने वाली निम्फालिड तितली की एक प्रजाति है. नेशनल ज्योग्राफिक के अनुसार, ये तितलियां अपने पंखों को मोड़कर और अपने आस-पास के साथ सम्मिश्रण करके छलावरण के माध्यम से अपनी रक्षा करती हैं.

इस रणनीति के माध्यम से, जिसे क्रायप्सिस के रूप में जाना जाता है, वे शिकारियों के लिए लगभग अदृश्य हो जाती हैं. भेष बदलने में विशेषज्ञ होने के अलावा, कालिमा इनाचस मौसम के आधार पर अपने दो अलग-अलग रूपों के लिए भी जाना जाती है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news