Amazing Facts About Toilets: कोई नहीं बताएगा टॉयलेट से जुड़े ये अनोखे फैक्ट, जानकर आप भी कहेंगे-अरे बाप रे!
Advertisement
trendingNow11647114

Amazing Facts About Toilets: कोई नहीं बताएगा टॉयलेट से जुड़े ये अनोखे फैक्ट, जानकर आप भी कहेंगे-अरे बाप रे!

Interesting Facts About Toilets: भारत सरकार की हर घर शौचालय योजना के तहत अब देश के ज्यादातर गांव में टॉयलेट की सुविधा उपलब्ध हो गई है. आप जिस टॉयलेट से अपनी दैनिक दिनचर्या शुरू करते हैं, उसके बारे में कुछ अनोखे  फैक्ट यहां बताए जा रहे हैं जिसके बारे में बेहद कम लोग जानते हैं.

Interesting Facts About Toilets

History of Toilet: आपको जानकर हैरानी होगी कि टॉयलेट का इतिहास लगभग हड़प्पा और मोहनजोदड़ो की संस्कृति के जितना ही पुराना है. इतिहासकारों की मानें तो मोहनजोदड़ो की खुदाई में स्नानागार और शौचालय के साक्ष्यों की पुष्टि होती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि प्राचीन रोम में एक बार में शौचालय में कई व्यक्ति साथ बैठते थे, वह निजी न होकर एक सार्वजनिक स्थान की तरह था. यहां टॉयलेट से जुड़े कुछ ऐसे ही अनोखे फैक्ट के बारे में बताया गया.

1. जर्मनी में ज्यादातर घरों में आलीशान टॉयलेट बनाने की परंपरा है. इन शानदार और निजी टॉयलेट्स में लोग आराम का वक्त बिताते हैं.

2. लाओस की बात की जाए तो यहां पर ज्यादातर लोग टॉयलेट पेपर साथ में रखते हैं, यहां के लोगों में यह आम बात है.

3. सिंगापुर के जैक सिम ने 19 नवंबर 2001 को वर्ल्ड टॉयलेट डे की शुरुआत की थी और धीरे-धीरे यह चलन बाकी देशों में भी बढ़ने लगा. वर्ल्ड टॉयलेट डे का मुख्य मकसद ये है कि लोगों में शौचालय को लेकर जागरूकता बढ़े और लोग उसके इस्तेमाल के लिए प्रेरित हों.

4. साल 2013 में संयुक्त राष्ट्र संघ ने सार्वजनिक तौर पर वर्ल्ड टॉयलेट डे की घोषणा की थी.

5. साल 1992 में टॉयलेट को लेकर एक बड़ा सर्वे किया गया जिसमें ब्रिटेन के पब्लिक टॉयलेट को सबसे गंदा बताया गया.

6. ब्रिटिश राजा किंग जार्ज द्वितीय की मौत टॉयलेट के सीट से गिरकर हुई थी. यह घटना 25 अक्टूबर 1760 की है जो ब्रिटेन के इतिहास में काफी ज्यादा फेमस है.

7. ऑस्ट्रेलिया के शौचालय में अगर आप जा रहे हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि यहां टॉयलेट सीट के नीचे से कभी भी सांप निकाल आता है.

8. न्यूजीलैंड में टॉयलेट बनाने के लिए एक अनोखी तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है जिसके तहत रिसाइकल मटेरियल से शौचालय बनाया जाता है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news