Maths Test: गणित के इस सवाल ने जानकारों को किया क्लीन बोल्ड, क्या आपके पास है इसका जवाब
Advertisement
trendingNow11909652

Maths Test: गणित के इस सवाल ने जानकारों को किया क्लीन बोल्ड, क्या आपके पास है इसका जवाब

Maths GK Question: मैथ के सवालों को सॉल्व करने के लिए पहले आपको विषय पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए. अच्छी पकड़ का मतलब यह है कि गणित के सूत्रों का याद रहना तो जरूरी है उसके साथ ही उसके प्रयोग  के बारे में भी अच्छी समझ होनी चाहिए.

Maths Test: गणित के इस सवाल ने जानकारों को किया क्लीन बोल्ड, क्या आपके पास है इसका जवाब

Maths GK Quiz: गणित के बारे में सामान्य सी धारणा ये है कि बहुत बोरिंग विषय, दिमाग का दही बनाने वाला सब्जेक्ट. हालांकि गणित को लेकर भ्रम बहुत अधिक है. जब कोई सामान्य सवाल पूछा जाता है तो भी एक जैसी बात कि इतना कठिन सवाल. लेकिन सच इससे इतर है. आप गणित के सवालों को सॉल्व कर सकते हैं. उसके लिए जरूरी है कि आप को नियम याद होने चाहिए. आप को नियमों का सही प्रयोग आना चाहिए. यहां हम एक ऐसे सवाल का जिक्र करेंगे जिसके बारे में लोग कह रहे हैं इतना कठिन सवाल.

कुछ ऐसा है सवाल
दरअसल किसी ने सवाल किया कि 2+5(8-5) का जवाब कितना होगा. इस सवाल के जवाब में लोगों ने अपने तर्क बुद्धि, तर्क शक्ति का इस्तेमाल किया और तरह तरह के जवाब दिए मसलन किसी का जवाब 21 था किसी ने 23 जवाब दिया किसी ने 13. लेकिन इसका सही जवाब क्या है. इसे जानना और समझना जरूरी है। इस सवाल का सही जवाब 17 होगा. अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि आखिर इसका जवाब 17 ही क्यों होगा.

यह है जवाब
दरअसल गणित में इस तरह के सवालों का जवाब बॉडमास के जरिए होता है, जैसा कि हम सब जानते हैं कि गणित में जोड़, घटाना, गुणा और भाग चार आधार होते हैं. जब अंकगणित के सवालों को सॉल्व करते हैं तो इनका इस्तेमाल करते हैं. उदाहरण के लिए इस सवाल में जोड़, घटाना और गुणा तीनों हैं, अगर आप सवाल के देखें दो डिजिट ऐसे हैं जो ब्रेकेट के अंदर माइनस साइन के साथ हैं. इस तरह के सवाल को सॉल्व करते समय पहले ब्रेकेट के अंदर जो डिजिट होते हैं उन्हें सॉल्व करते हैं. ब्रेकेट में 8 और 5 हैं जिनके बीच माइनस की साइन है तो पहले उसे घटाएंगे और नतीजा 3 आएगा. अब ब्रेकेट खोलने के बाद 3 का पांच से गुणा करेंगे और जो नतीजा होगा उसमें 2 एड या जोड़ देंगे इस तरह से जवाब 17 आएगा.

Trending news