सपने देखने के लिए स्कूल में बनाई गई एक क्लास, हरियाली में बैठकर टीचर पढ़ाते हैं बच्चों को
Advertisement

सपने देखने के लिए स्कूल में बनाई गई एक क्लास, हरियाली में बैठकर टीचर पढ़ाते हैं बच्चों को

Trending: चीन के निंगबो शहर में स्थित हुइज़ेन हाई स्कूल ने 2023 का वर्ल्ड बिल्डिंग ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता है. यह स्कूल दुनिया के सबसे आधुनिक स्कूलों में से एक है, जिसमें खुले आसमान के नीचे का लेक्चर हॉल, पेड़ों के बीच से गुजरने वाले रास्ते, छत पर बना पार्क और पेड़ों पर बने घर जैसी सुविधाएं हैं.

 

सपने देखने के लिए स्कूल में बनाई गई एक क्लास, हरियाली में बैठकर टीचर पढ़ाते हैं बच्चों को

Dream School: चीन के निंगबो शहर में स्थित हुइज़ेन हाई स्कूल ने 2023 का वर्ल्ड बिल्डिंग ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता है. यह स्कूल दुनिया के सबसे आधुनिक स्कूलों में से एक है, जिसमें खुले आसमान के नीचे का लेक्चर हॉल, पेड़ों के बीच से गुजरने वाले रास्ते, छत पर बना पार्क और पेड़ों पर बने घर जैसी सुविधाएं हैं. स्कूल के डिजाइनरों का मानना ​​है कि पढ़ाई के साथ-साथ छात्रों को आराम करने और अपने मन को शांत करने का भी समय मिलना चाहिए. इसलिए, उन्होंने स्कूल को एक तरह से डिज़ाइन किया है जो छात्रों को कक्षा के बाहर भी प्रकृति का आनंद लेने और खुद को अभिव्यक्त करने की अनुमति देता है.

दुनिया की सबसे अच्छी इमारत बोर्डिंग स्कूल 

चीन में एक ऐसा बोर्डिंग स्कूल है, जहां बच्चों एक एकांत जगह पर सपने देखने के लिए स्वतंत्र हैं. इसे दुनिया की सबसे अच्छी इमारत का नाम दिया गया है. झेजियांग प्रांत के निंगबो शहर में स्थित ह्यूजेन बोर्डिंग हाई स्कूल के छात्र शांत परिसर में आराम कर सकते हैं. स्कूल छात्रों को आराम करने और सोचने के लिए अलग-अलग जगह प्रदान करता है. इसमें खुले आसमान के नीचे पढाई करने के लिए बड़ा हॉल है, पेड़ों के बीच से जाने वाले रास्ते हैं, और 30 कक्षाओं वाले स्कूल के बच्चों के लिए पढ़ाई की जगह भी है. इसमें एक छत है जहां पर पार्क बना हुआ है. पेड़ों छोटे घर बने है, जिसे "उड़ता जंगल" कहा जाता है.

चीन की शिक्षा प्रणाली में एक महत्वपूर्ण बदलाव

स्कूल की इमारत इतनी खास इसलिए है क्योंकि दो बहुत बेहतरीन डिजाइनर ग्रुप्स ने मिलकर बनाई है. एप्रोच डिजाइन स्टूडियो और झेजियांग यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग डिजाइन ग्रुप ने ये सोचा कि पढ़ाई को भले ही अच्छी तरह कराने के लिए व्यवस्थित तरीके चाहिए, लेकिन स्कूल की जगह ऐसी होनी चाहिए जो बच्चों को खुलकर और बंधन में न आकर सोचने की प्रेरणा दे. हुइजेन हाई स्कूल की जीत को चीन की शिक्षा प्रणाली में एक महत्वपूर्ण बदलाव के रूप में देखा जा रहा है. शी जिनपिंग की सरकार ने हाल के वर्षों में शिक्षा प्रणाली को अधिक केंद्रीकृत और नियंत्रित किया है.

Trending news