Advertisement
photoDetails1hindi

Indian Railway: ये है भारतीय रेल की सबसे लंबी नॉन-स्टॉप वाली ट्रेन, तूफान की तरह चलती है..जानिए क्या है नाम

Longest Non Stop Train: भारतीय रेल के बारे में एक और शानदार जानकारी हम आपके लिए लाए हैं. भारत की ऐसी ही एक ट्रेन है जो 528 किलोमीटर तक बिना रुके चलती है. यह देश की सबसे लंबी दूरी तक बगैर रुके सफर करने वाली ट्रेन है. आइए इसी के बारे में जानते हैं. 

1/5

आजकल भारतीय रेल के बारे में तमाम जानकारियां लोग पढ़ना चाहते हैं. इसी कड़ी में हम एक और शानदार ट्रेन की कहानी लेकर आए हैं, जो भारत की सबसे लंबी नॉन स्टॉप ट्रेन है. यह जब एक बार चलती है तो तूफान की तरह गर्दा उड़ा देती है. इस ट्रेन का नाम निजामुद्दीन-त्रिवेंद्रम (केरल) राजधानी एक्सप्रेस यह राजस्थान के कोटा से गुजरात के वडोदरा तक का सफर बगैर रुके तय करती है.

2/5

दरअसल, यह एक ट्रेन 528 किलोमीटर तक बिना रुके हुए चलती है. यह देश की सबसे लंबी दूरी तक बगैर रुके सफर करने वाली ट्रेन है. हैरानी की बात यह है कि यह ट्रेन 528 किलोमीटर की दूरी सिर्फ 6.30 घंटे में पूरी कर लेती है. इस मामले में ये ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस को भी पछाड़ देती है. 

3/5

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह कुल 2845 किलोमीटर का सफर तय करती है. इस ट्रेन का परिचालन 3 जुलाई 1993 को शुरू हुआ था. इसे दिल्ली से रविवार, मंगलवार और बुधवार को चलाया जाता है. वहीं, केरल से मंगलवार, गुरुवार और शुक्रवार को चलती है.

4/5

इसका स्टॉप इतना कम इसलिए है ताकि ये जल्दी ही अपनी मंजिल पर पहुंच जाय करे. दिल्ली से शुरू होकर यह ट्रेन हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक और गोवा होते हुए केरल पहुंचती है. 

5/5

इस ट्रेन में वर्तमान में 21 कोच हैं. हालांकि जब ट्रेन की शुरुआत हुई थी तब इसमें केवल 11 ही डिब्बे थे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़