Advertisement
photoDetails1hindi

बाथरूम..वॉशरूम..रेस्ट रूम और टॉयलेट में क्या अंतर होता है, जान लीजिए काम आएगा

Differences In Additional Rooms: आपको जानकार हैरानी होगी कि टॉयलेट और लैवेटरी में अंतर होता है वैसे ही बाथरूम, वॉशरूम और रेस्ट रूम भी अलग होते हैं. लेकिन आज के चलन में आमतौर पर सबका इस्तेमाल करते समय इनका मतलब भी एक जैसा ही समझ लेते हैं.

1/6

जब हम घरों में होते हैं या दफ्तर में होते हैं तो ब्रेक के दौरान वाशरूम में आते हैं. लेकिन हम ऐसे बहुत लोगों को यह नहीं पता होता है कि वॉशरूम, बाथरूम या फिर टॉयलेट रूम इन सब में कितना और कैसा अंतर होता है. इन सब में क्या-क्या सुविधाएं होती हैं और यह क्यों ये बाकियों से अलग होता है. आइए आज इसी के बारे में जान लेते हैं.

2/6

बाथरूम का मतलब: जहां नहाने की सुविधा होती है उसे बाथरूम कहते हैं. इसमें शॉवर, बाल्टी, नल और नहाने का सब सामान हो सकता है. इसके नाम से ही जाहिर हो रहा है कि जहां नहाने की सुविधा हो. हालांकि इसमें टॉयलेट सीट हो भी सकती है और नहीं भी हो सकती है. बाथरूम का टॉयलेट सीट से कोई लेना देना नहीं है.

3/6

वॉशरूम का मतलब: वॉशरूम एक ऐसा कमरा होगा जिसमें सिंक और टॉयलेट सीट दोनों हों. यहां आइना हो भी सकता है और नहीं भी. लेकिन यहां ना तो नहाने की जगह होती है और ना ही कपड़े बदलने की होती है. अधिकतर मॉल्स, सिनेमा घर, ऑफिस आदि में वॉशरूम होते हैं. कई जगहों पर वॉशरूम्स जेंडर के हिसाब से डिवाइड होते हैं.

4/6

रेस्ट रूम क्या होता है: इस रूम का रेस्ट से कोई लेना देना नहीं होता है. ये अमेरिकन इंग्लिश का शब्द है और इसका मतलब भी वॉशरूम ही होता है. अमेरिका में वॉशरूम को ही रेस्ट रूम कहने का चलन है. ब्रिटिश इंग्लिश के हिसाब से वॉशरूम सही है.

5/6

लैवेटरी: यह शब्द असल में लैटिन भाषा से लिया गया था. लैटिन के लेवेटोरियम का मतलब वॉश बेसिन या वॉशरूम हुआ. धीरे-धीरे इसकी जगह वॉशरूम ने ले ली. इसका मतलब हुआ कि यह भी वॉशरूम ही है.

6/6

टॉयलेट: कई रिपोर्ट्स में यह जिक्र है कि टॉयलेट या टॉयलेट रूम शब्द सिर्फ उस जगह के लिए यूज होता है जहां सिर्फ टॉयलेट सीट लगी हो.

ट्रेन्डिंग फोटोज़