Advertisement
photoDetails1hindi

IREDA IPO: कम पैसों में शेयर बाजार से शानदार कमाई का मौका! जल्‍द आएगा एक और IPO

Share Market: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी लिमिटेड (IREDA) को सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई में सरकार की हिस्सेदारी की आंशिक बिक्री के जरिए आईपीओ (IPO) के जरिये स्टॉक एक्सचेंज में ल‍िस्‍टेड करने की मंजूरी दे दी.

1/5

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि इसका उद्देश्य इरेडा (IREDA) द्वारा ताजा इक्‍व‍िटी शेयर जारी कर धन जुटाना है. सूत्रों ने कहा कि निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (DIPAM) लिस्टिंग प्रक्रिया को आगे बढ़ाएगा. यह निर्णय जून 2017 में लिए गए आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCAA) के फैसले का स्थान लेता है.

2/5

इरेडा को आईपीओ के माध्यम से बुक बिल्डिंग के आधार पर जनता को 10 रुपये के 13.90 करोड़ नए इक्‍व‍िटी शेयर जारी करने की अनुमति दी थी. मार्च 2022 में सरकार की तरफ से 1,500 करोड़ रुपये की पूंजी डालने के बाद पूंजी संरचना में बदलाव के कारण तत्काल निर्णय की आवश्यकता हुई है.

3/5

आईपीओ (IPO) एक तरफ सरकार के निवेश के मूल्य को अनलॉक करने में मदद करेगा. दूसरी ओर जनता को राष्ट्रीय संपत्ति में हिस्सेदारी हासिल करने और उससे लाभ प्राप्त करने का अवसर प्रदान करेगा.

4/5

यह सार्वजनिक खजाने पर निर्भर हुए बिना विकास योजनाओं को पूरा करने के लिए इरेडा को अपनी पूंजी आवश्यकता का एक हिस्सा बढ़ाने में मदद करेगा, और अधिक बाजार अनुशासन और लिस्टिंग आवश्यकताओं और प्रकटीकरण से उत्पन्न होने वाली पारदर्शिता के माध्यम से शासन में सुधार करेगा.

5/5

इरेडा एक पूर्ण स्वामित्व वाली मिनी-रत्न कंपनी है, जो भारत में नवीकरणीय ऊर्जा और ऊर्जा दक्षता परियोजनाओं के वित्तपोषण को लेकर काम करती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़