Old Bill: टीचर को मिला स्कूल का 94 साल पुराना बिल, स्वीपर-चौकीदार को मिलती थी इतनी सैलरी
Advertisement
trendingNow11583196

Old Bill: टीचर को मिला स्कूल का 94 साल पुराना बिल, स्वीपर-चौकीदार को मिलती थी इतनी सैलरी

94 Year Old Payment Bill: सोशल मीडिया पर एक और बिल मिला है और यह बिल किसी स्कूल प्रशासन द्वारा सुप्रीटेंडेंट, स्वीपर व चौकीदारों को दी जाने वाली मंथली सैलरी की है. तस्वीर थोड़ी धुंधली है, लेकिन जब आप करीब से देखेंगे तो हैरान रह जाएंगे.

 

Old Bill: टीचर को मिला स्कूल का 94 साल पुराना बिल, स्वीपर-चौकीदार को मिलती थी इतनी सैलरी

94 Year Old Payment Bill: पिछले कुछ महीने से सोशल मीडिया पर ऐसी तस्वीरें वायरल हो रही हैं जो कई साल पुराने बिल हैं. खाने का बिल, बिजली का बिल, पेट्रोल का बिल, बुलेट या साइकिल खरीदने का बिल और चाहे सोना-चांदी खरीदने का बिल; हर तरह के बिल को लोग देखना पसंद कर रहे हैं. वजह यह है कि आज के समय में महंगाई से जूझ रहे लोग यह जानना चाहते हैं कि पहले के जमाने में रोज मर्रा की चीजें कितने में बिका करती थी या फिर किसी भी खाने-पीने वाली चीजों की क्या कीमत रहा करती होगी.

अचानक टीचर को मिली 94 साल पुरानी पर्ची

सोशल मीडिया पर एक और बिल मिला है और यह बिल किसी स्कूल प्रशासन द्वारा सुप्रीटेंडेंट, स्वीपर व चौकीदारों को दी जाने वाली मंथली सैलरी की है. तस्वीर थोड़ी धुंधली है, लेकिन जब आप करीब से देखेंगे तो हैरान रह जाएंगे. जैसा कि आप पुराने बिल (Old Bill) को देख सकते हैं कि सबसे पहले 'जुलाई 1929' लिखा हुआ है. कॉपी में अंग्रेजी भाषा में सुंदर अक्षरों में किसी ने यह लिखा कि सुप्रीटेंडेंट, स्वीपर और चौकीदार को प्रतिमाह कितनी सैलरी दी जाती थी. सुप्रीटेंडेट को 10 रुपये महीना, चौकीदार को 13 तो स्वीपर मिलते थे सिर्फ 8 रुपये.

देश आजाद होने के पहले कुछ ऐसे मिलते थे वेतन

पुराने बिल को एक रजिस्टर कॉपी में लिखा गया है. इसमें स्कूल में कर्मचारियों के नाम, उनके पोस्ट, दिया जाने वाला वेतन, कितने दिन, कटौती, बकाया, सिग्नेचर और रिमार्क लिखा हुआ है. लिस्ट में नाम के आगे उनके पद के हिसाब से सारी चीजें अकिंत की गई हैं. सोशल मीडिया पर इस स्लिप के वायरल होने पर लोग सोच में पड़ गए, क्योंकि 94 साल पहले यह कीमत भी बहुत हुआ करती थी. हालांकि, उस वक्त भारत देश आजाद नहीं था. इस पोस्ट को शेयर करते हुए यह भी जानकारी दी कि दिल्ली के एमएल गर्वमेंट बॉयज सीनियर सेकेंड्ररी स्कूल, नरेला (ML GBSSS, Narela)की टीम सदस्य को पे बिल रजिस्टर की 94 साल पुरानी प्रति प्राप्त हुई.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news