Plank Exercise: शख्स ने सबसे लंबी प्लैंक एक्सरसाइज का कीर्तिमान रच दिया, गिनीज बुक में हुआ दर्ज!
Advertisement

Plank Exercise: शख्स ने सबसे लंबी प्लैंक एक्सरसाइज का कीर्तिमान रच दिया, गिनीज बुक में हुआ दर्ज!

Longest Plank Record: इस शख्स के बारे में खुद गिनीज बुक ने शेयर किया है. यह शख्स एक डॉक्टर, शिक्षक और पर्सनैलिटी डवलपमेंट कोच हैं. इस शख्स ने 20 मई को एक कार्यक्रम में प्लैंक करने की चुनौती स्वीकार कर ली और कीर्तिमान रच दिया.

Plank Exercise: शख्स ने सबसे लंबी प्लैंक एक्सरसाइज का कीर्तिमान रच दिया, गिनीज बुक में हुआ दर्ज!

Guinness Book Of World Records: इस दुनिया में हर इंसान एक स्वस्थ शरीर चाहता है और यह भी चाहता है कि उसकी काया निरोगी रहे. इसके लिए तमाम एक्सरसाइज की जाती हैं और अपनी डाइट को भी मेनटेन किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्लैंक एक्सरसाइज को दुनिया की सबसे कठिन एक्सरसाइज में से एक माना जाता है. इस एक्सरसाइज से जुड़ा एक नया विश्व रिकॉर्ड हाल ही में बन गया है.

दरअसल, प्लैंक एक्सरसाइज को करना इतना कठिन है कि इसे बहुत ज्यादा देर तक नहीं किया जा सकता है. लेकिन हाल ही में एक शख्स ने करीब 10 घंटे तक प्लैंक एक्सरसाइज लगातार करके रिकॉर्ड बना दिया है. खुद गिनीज बुक में इस शख्स के बारे में बताया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूरोप के चेक के रहने वाले जोसेफ सालेक ने यह रिकॉर्ड बनाया है. इस शख्स ने करीब 10 घंटे तक बिना रुके प्लैंक एक्सरसाइज कर विश्व रिकॉर्ड बना दिया है.

बताया गया कि 9 घंटे, 38 मिनट और 47 सेकंड तक एब्डोमिनल प्लैंक पोजीशन में रहकर इस शख्स ने सबसे लंबे समय तक प्लैंक करने का नया रिकॉर्ड बनाया है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जोसेफ सालेक उर्फ जोस्का एक चिकित्सक, शिक्षक और पर्सनैलिटी डवलपमेंट कोच हैं. उन्होंने 20 मई को पिलसेन के पार्क होटल में अवतार समारोह में प्लैंक करने की चुनौती स्वीकारी थी. 

बता दें कि इससे पहले यह रिकॉर्ड 9 घंटे, 30 मिनट और 1 सेकंड के समय के साथ ऑस्ट्रेलिया के डेनियल स्कैली ने बनाया था. इस शख्स ने बताया कि पांच साल पहले मेरा वजन 15 किलो ज्यादा था, मुझे शराब और सिगरेट का लत था. लेकिन इसके बाद मैंने ठान लिया कि मैं खुद को बदल डालूंगा. बता दें कि प्लैंक एक्सरसाइज करने के लिए उलटे होकर अपनी टांगे पीछे की तरफ सीधी रखनी होती हैं और बाजुओं के सहारे अपने शरीर का वजन संभालना होता है.

Trending news