3 बच्‍चों को मारकर तेंदुआ बना आदमखोर, 20 दिनों से मचा है आतंक; काबू करने के लिए बुलाया गया 'शूटर'
Advertisement
trendingNow11515299

3 बच्‍चों को मारकर तेंदुआ बना आदमखोर, 20 दिनों से मचा है आतंक; काबू करने के लिए बुलाया गया 'शूटर'

Leopard Terror: तेंदुआ के लोकेशन के लिए 12 गांवों के जंगलों में लगा ट्रैपिंग कैमरा इधर आदेश मिलने और भंडरिया के बिंदा में तेंदुआ की पुष्टि होने के बाद वन विभाग ने रमकंडा और भंडरिया के छह गांव के जंगलों में लगाये गये 50 टैपिंग कैमरों का कवर क्षेत्र बढ़ा दिया है.

 

3 बच्‍चों को मारकर तेंदुआ बना आदमखोर, 20 दिनों से मचा है आतंक; काबू करने के लिए बुलाया गया 'शूटर'

Man Eater Leopard: गढ़वा जिले के दक्षिणी वन क्षेत्र के रंका, रमकंडा, भंडरिया व चिनिया के जंगलों में एक माह से पशुओं और बच्चों को मारने वाले आदमखोर तेंदुआ को सीधे बंदूक से मारा नहीं जायेगा, बल्कि बेहोशी वाली बंदूक के जरिये उसे बेहोश किया जायेगा. राज्य के प्रधान मुख्य वन संरक्षक (पीसीसीएफ) वन्यप्राणी, शशिकर सामंता ने इसका आदेश दे दिया है. ऐसे में अब अनुमति मिलने के बाद गढ़वा पहुंच रहे हैदराबाद के चर्चित जानवरों के शूटर नवाब शपथ अली खान व उनकी एक्सपर्ट की टीम के जरिये यह काम किया जाएगा. केमिकल इमोबिलाइजेशन की प्रक्रिया के बाद तेंदुआ के बेहोश होने पर उसे कैद किया जायेगा.

तेंदुआ के लोकेशन के लिए 12 गांवों के जंगलों में लगा ट्रैपिंग कैमरा

तेंदुआ के लोकेशन के लिए 12 गांवों के जंगलों में लगा ट्रैपिंग कैमरा इधर आदेश मिलने और भंडरिया के बिंदा में तेंदुआ की पुष्टि होने के बाद वन विभाग ने रमकंडा और भंडरिया के छह गांव के जंगलों में लगाये गये 50 टैपिंग कैमरों का कवर क्षेत्र बढ़ा दिया है. प्रति वर्ग किमी के रेंज में रमकंड़ा के कुशवार, बलिगढ़, बिराजपुर, सिंजो और बैरिया के जंगली क्षेत्रों में लगाये गये इन कैमरों को अब तीन वर्ग किमी की दूरी पर पीटीआर से सटे रोदो, मंजरी, बिजका, जोन्हीखांड, तेवाली, पररो, नग्नाहा, बिंदा, अरार, मरदा, रामर व परसवार के जंगलों में लगाया गया है.

तेंदुआ पकड़ने का अभियान होगा तेज

गढ़वा जिले के भंडरिया, रंका, चिनिया व रमकंडा में पिछले 20 दिनों से आतंक मचा रहा आदमखोर तेंदुआ को केमिकली इम्यूबलाइज करने की अनुमति मिल गयी है. इसके लिए हैदराबाद के शूटर नवाब शफत अली खान, उनके पुत्र असगर अली खान व उनकी टीम को गढ़वा बुलाया जा रहा है. उनकी टीम के साथ बिरसा जैविक उद्यान, रांची के पशु चिकित्सक डॉ. ओम प्रकाश साहू भी रहेंगे. बताया जा रहा है कि नवाब शफत अली खान की टीम के सदस्य रेलमार्ग से हैदराबाद से पटना आ चुके हैं. वे लोग बुधवार को पटना पहुंचे और गढ़वा के निकल चुके हैं. गुरुवार को सुबह गढ़वा से भंडरिया पहुंचे.

मृतक के परिजनों को DFO ने सौंपी राशि

डीएफओ शशि कुमार मृत बच्चों के घर पहुंच उनके परिजनों को राशि सौंपी. विभाग की ओर से जिन्हें चेक सौंपा गया, उनमें भंडरिया थानांतर्गत रोदो गांव निवासी मृतक विक्रम तुरी के पिता ब्रह्मदेव तुरी और रंका थाना के सेवाडीह गांव निवासी मृतक सीता कुमारी के पिता जगदेव सिंह शामिल हैं. मालूम हो कि रोदो गांव में छह वर्षीय विक्रम तुरी को तेंदुआ ने 14 दिसंबर की शाम तेंदुआ ने हमला कर मार डाला था. रमकंडा के कुशवार गांव में बाली घासी के 12 वर्षीय पुत्र हरेंद्र घासी को मार डाला. डीएफओ ने मृतक रोदो गांव में छह वर्षीय विक्रम तुरी के पिता को चार लाख रुपये का चेक प्रदान किया.

वहीं 19 दिसंबर की शाम रंका थाना के सेवाडीह गांव में तेंदुआ ने सात वर्षीय बच्ची सीता कुमारी को मार दिया था. सेवाडीह गांव में तेंदुआ ने सात वर्षीय बच्ची सीता कुमारी के पता जगदेव सिंह को विभाग की ओर से 3.55 लाख रुपये का चेक प्रदान किया गया. बाकी राशि 45 हजार रुपये एक हफ्ते के अंदर देने का आश्वासन दिया. वहीं रमकंडा के कुशवार में हरेंद्र के परिजन को कागजात पूरी नहीं होने की वजह से उन्हें सहायता राशि नहीं दी जा सकती है.

आदमखोर तेंदुआ के हमले पर एक नजर

• 13 दिसंबर को भंडरिया में बिजका गांव में दो बच्चियों पर किया हमला, बच्चियों को आया था मामूली खरोंच.

• 14 दिसंबर को भंडरिया के रोदो गांव में एक छह वर्षीय बालक को उठाकर ले गया और उसे खा गया.

• 17 दिसंबर को बिराजपुर के लहंगगोरेया टोला में दिखा तेंदुआ. अपने आंगन में झाड़ लगा रही एक महिला के शोर मचाने पर भागा.

• 18 दिसंबर को भंडरिया के मदगडी क पंचायत के बघवार गांव में एक भैंसा को मारा. हालांकि उसका दो-तीन किलो मांस ही खा पाया था.

• 19 दिसंबर को रंका थाना क्षेत्र के सेवाडीह गांव में एक सात वर्षीय बच्चे को मार डाला. लेकिन लोगों के शोर मचाने पर बच्चे को छोड़ कर भाग गया.

• 21 दिसंबर को चिनियां थाना क्षेत्र के हेताड़ कला में दिखा तेंदुआ, लेकिन जंगल की ओर भाग गया. तेंदुआ का पगमार्क दिखा.

• 22 दिसंबर को अलसुबह चिनियां के सिदे गांव में एक बछड़े को किया जख्मी. तेंदुआ का पगमार्क की वन विभाग ने की पुष्टि.

• 23 दिसंबर को चिनियां थाना क्षेत्र के पाल्हे गांव में दिखा था तेंदुआ. पगमार्क भी पाया गया. वन विभाग ने यहां तीनों दिनों तक पिंजड़ा व कैमरा ट्रेप लगाकर पकड़ने का किया प्रयास.

• 28 दिसंबर को रमकंडा थाना क्षेत्र के कुशवार में एक 12 वर्षीय बच्चे पर हमला कर मार डाला. ग्रामीणों के शोर मचाने पर शव छोड़कर भागा.

• 29 दिसंबर को भंडरिया के सिरकी गांव के समीप दिखा तेंदुआ. ग्रामीणों के जुटने तक जंगल की ओर भाग गया. (वन विभाग ने इसकी पुष्टि की है)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news