क्यों फूल जाती हैं रोटियां? क्या आपने कभी सोचा है ऐसा, जानें इसके पीछे की वजह
Advertisement

क्यों फूल जाती हैं रोटियां? क्या आपने कभी सोचा है ऐसा, जानें इसके पीछे की वजह

Knowledge : एक चिपटे आटे की लोई फूलकर दो परतों में बंट जाए, तो उसे सही रोटी माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं, ऐसा क्यों होता है? आखिर क्यों फूलती है रोटी?

क्यों फूल जाती हैं रोटियां? क्या आपने कभी सोचा है ऐसा, जानें इसके पीछे की वजह

बचपन से लेकर आज तक आपने हमेशा देखा होगा कि घर में पकाई जाने वाली रोटियों को तवा पर सेंकने के बाद जैसे ही चूल्हे पर रखते हैं तो वह फट से फूल जाती है. क्या आपने कभी सोचा नहीं कि आखिर यह कैसे हो जाता है. बेलन से गोल रोटी बनाने के बाद अचानक तवा पर फूल कैसे जाती है? चलिए हम इस बारे में जानने की कोशिश करते हैं.

  1. रोटी फूलने की क्या है असल वजह?
  2. रोटी के अंदर कौन सी गैस भरी होती है?
  3. गेंहू के आटे में ग्लूटेन अधिक मात्रा

रोटी फूलने की क्या है असल वजह?

बताया जाता है कि रोटी को फुलाने के पीछे कोई रॉकेट साइंस नहीं है. दरअसल, रोटी के फूलने की वजह कार्बन डाईऑक्‍साइड गैस है. जब हम आटे में पानी मिलकार उसे गूंथते हैं, तब उसमें प्रोटीन की परत बन जाती है. इस लचीली परत को ग्लूटेन कहा जाता है. ग्लूटेन की सबसे खास बात है कि वो अपने अंदर कार्बन डाईऑक्‍साइड सोख लेता है.

रोटी के अंदर कौन सी गैस भरी होती है?

ग्लूटेन युक्त यह आटा गूंथने के बाद फूलता भी है. इसके पीछे भी कार्बन डाईऑक्साइड ही है. इसलिए आटे को कुछ देर रखा भी जाता है. जब रोटी को सेंका जाता है, उस दौरान ग्लूटन कार्बन डाईऑक्साइ़ड को बाहर जाने से रोकता है. इस वजह से रोटी के बीच में गैस भर जाती है और वह फूल जाती है. वहीं, जो भाग तवे से चिपका रहता है, उस साइड परत बन जाती है.

गेंहू के आटे में ग्लूटेन अधिक मात्रा

दरअसल, गेंहू के आटे में ग्लूटेन अधिक मात्रा में होता है. इस वजह से गेहूं की रोटी आसानी से फूल जाती है. लेकिन वहीं, जौ, बाजरा, मक्के की रोटियां कम फूलती हैं. क्योंकि इनमें उस तरीके से ग्लूटेन नहीं बन पाता. अब तो आप समझ गए होंगे कि आपकी रोटी क्यों फूलती है?

Trending news