IAS Tina Dabi की बैचमेट ने कुछ ऐसे की UPSC Exam की तैयारी, हालिस की 4th रैंक
Advertisement
trendingNow11425126

IAS Tina Dabi की बैचमेट ने कुछ ऐसे की UPSC Exam की तैयारी, हालिस की 4th रैंक

IAS Tina Dabi Batchmate: अर्तिका शुक्ला (Artika Shukla) ने 25 साल की उम्र में अपने पहले प्रयास में 2015 की सिविल सेवा परीक्षा में AIR 4th रैंक हासिल की. एमबीबीएस की पढ़ाई के बाद सिविल सर्विसेज की तैयारी शुरू की.

 

IAS Tina Dabi की बैचमेट ने कुछ ऐसे की UPSC Exam की तैयारी, हालिस की 4th रैंक

UPSC Exam: अर्तिका शुक्ला (Artika Shukla) ने 25 साल की उम्र में अपने पहले प्रयास में 2015 की सिविल सेवा परीक्षा में AIR 4th रैंक हासिल की. 5 सितंबर 1990 को जन्मी अर्तिका वाराणसी में पली-बढ़ी. उनके पिता डॉ. बृजेश शुक्ला एक प्रसिद्ध डॉक्टर और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) के पूर्व सचिव थे. अर्तिका ने अपनी शिक्षा वाराणसी के सेंट जॉन्स स्कूल में पूरी की और अपने पूरे स्कूली जीवन में एक बहुत अच्छी छात्रा थीं. इसके बाद उन्होंने 2013 में नई दिल्ली के मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की डिग्री पूरी की.

चंडीगढ़ में पढ़ाई छोड़कर शुरू की IAS की तैयारी

अर्तिका ने अपने एमडी बाल रोग पाठ्यक्रम के लिए पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ में प्रवेश लिया, लेकिन उन्होंने 2014 में अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी क्योंकि वह अपने बड़े भाई गौरव शुक्ला से प्रेरित थीं, जिन्होंने 2012 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की और आईएएस कैडर में शामिल हो गए. अर्तिका ने अपना आईएएस प्रशिक्षण पूरा किया और फिर उन्हें 2016 में एजीएमयूटी (अरुणाचल प्रदेश - गोवा - मिजोरम केंद्र शासित प्रदेश) कैडर में पहली पोस्टिंग दी गई. अर्तिका शुक्ला राजस्थान में कई पदों पर सेवाएं दे चुकी हैं.

राजस्थान में कई उच्च पदों को संभाला

शुरुआत उदयपुर जिले के ऋषभदेव में उपखंड अधिकारी पद से की. इसके बाद साल 2019 से 2020 तक अजमेर में एसडीएम रहीं. कर विभाग में अतिरिक्त आयुक्त और अलवर यूआईटी सचिव पद की जिम्मेदारी भी संभाली. डॉ. अर्तिका शुक्ला आईएएस एक शानदार युवा महिला हैं, लेकिन उनके इंस्टाग्राम अकाउंट से पता चलता है कि वह जीवन के साधारण सुखों का भी आनंद लेती हैं जैसे दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताना और खूबसूरत जगहों की यात्रा करना. अर्तिका आईएएस टीना डाबी की बैच की हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news