बाज और चील में क्या अंतर है? जान लीजिए आप भी..बड़े काम की है ये जानकारी!
Advertisement
trendingNow11648604

बाज और चील में क्या अंतर है? जान लीजिए आप भी..बड़े काम की है ये जानकारी!

Kawk Kite: दोनों पक्षी जब आसमान में उड़ते हैं तो कोई भी धोखा खा जा सकता है कि ये चील उड़ रहा है या बाज जा रहा है. इसीलिए आपके लिए एक ऐसी जानकारी लेकर आए हैं, जिसके माध्यम से आप चुटकी में पता लगा सकते हैं चील और बाज में क्या अंतर है.

बाज और चील में क्या अंतर है? जान लीजिए आप भी..बड़े काम की है ये जानकारी!

Powerful In Sky World: पक्षियों की दुनिया भी बड़ी कमाल की होती है. आसमान में उड़ते हुए पक्षी हमेशा ही लोगों को आकर्षित करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे पक्षी भी हैं जो दूर से पहचान में नहीं आते हैं. इनमें से चील और बाज भी हैं. आइए जानते हैं कि दोनों में क्या अंतर होता है और हम कैसे दोनों की पहचान कर सकते हैं. दोनों क्या खाते हैं और दोनों कैसे उड़ते हैं यह भी जानते हैं.

दरअसल, सबसे पहला जो खास अंतर है वह यह है कि चील बाज के मुकाबले आकार में बड़े होते हैं. चील के पंखों का फैलाव भी बाज के मुकाबले ज्यादा होता है. जबकि बाज के पंखों का फैलाव छोटा लेकिन घुमावदार होता है. एक और अंतर यह भी होता है कि चील बाज के मुकाबले ज्यादा ताकतवर होते हैं.

दोनों के रंगों की बात करें तो अंतर होता है. बाज का रंग ऊपर से लाल, पीला और नीचे सफेद होता है. जबकि चीन गोल्डन ब्लैक ग्रे या भूरे रंग का होता है. अब रही चोंच की बात, बाज की चोंच काले रंग की होती है. जबकि चील की पीली या सफेद कलर की होती है. अगर दोनों के शिकार की बात करें तो बाज कई बार खरगोश, चूहा, या अन्य ऐसे जानवर को खाता है जबकि चील छोटे स्तनधारी जीव जैसे सांप और मछली को पकड़कर खाते हैं.

इसके अलावा कई मीडिया रिपोर्ट्स में अन्य कुछ बेसिक अंतर बताए गए हैं. बाज एक शिकारी पक्षी होता है, जो कि अपने वजन और आकार के लिए जाना जाता है. यह अपनी तेज रफ्तार और अपनी नजर के लिए भी मशहूर है. इसकी नजर इतनी तेज होती है कि यह 4 से 8 मीटर तक देख सकता है.

दूसरी तरफ चील अपना शिकार खुद नहीं करते, बल्कि यह दूसरी पक्षियों का खाना छीनकर खाते हैं. यही वजह है यह अक्सर दूसरे पक्षियों का पीछा करते हुए पाए जाते हैं, जिससे कि उन पक्षियों से खाना छीनकर खाया जा सके.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

 

Trending news