Milk Benefits: गाय-भैंस और बकरी का नहीं! गधी, घोड़ी और जिराफ का दूध पीना पसंद करते हैं यहां के लोग
Advertisement

Milk Benefits: गाय-भैंस और बकरी का नहीं! गधी, घोड़ी और जिराफ का दूध पीना पसंद करते हैं यहां के लोग

Country of central asia: आपने ज्यादातर लोगों को गाय, भैंस और बकरी का दूध पीते हुए देखा होगा लेकिन कई ऐसे देश हैं जहां इनके अलावा ऊंटनी, गधी और घोड़ी का दूध भी लोग पीते हैं.

फाइल फोटो

Country of central asia milk trade: दूध एक संपूर्ण आहार है. इसके सेवन से शरीर सेहतमंद रहता है. ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स लोगों को दूध पीने की सलाह देते हैं. आमतौर पर आपके घरों में आने वाला दूध गाय, भैंस और बकरी का होता है लेकिन दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहां गाय-भैंस का नहीं ऊंटनी, गधी, जिराफ और घोड़ी का दूध पीना ज्यादा पसंद किया जाता है.

ऊंटनी का दूध

ऊंट को रेगिस्तान का जहाज कहते हैं लेकिन यह केवल सवारी के काम नहीं आता है बल्कि मादा ऊंट का दूध लोग बड़े मजे में पीते हैं. इसके दूध की मांग मरुस्थली इलाके में बहुत ज्यादा है. इसके साथ संयुक्त राष्ट्र में भी इसकी भारी डिमांड है और इसकी पैरवी की जाती है. मादा ऊंट की बहुत कम खुराक लेती हैं फिर भी दूध देती है. गाय की अपेक्षा इसका दूध ज्यादा फायदेमंद होता है.

घोड़ी का दूध

रेस का घोड़े को दुनिया के सबसे महंगे जानवरों में गिना जाता है लेकिन मध्य एशिया के कुछ जगहों पर मादा घोड़े सवारी के साथ दूध के लिए भी लोग उनका इस्तेमाल करते हैं. इन विशेष जगहों पर गाय और भैंस का दूध उतनी आसानी से नहीं मिलता इसलिए लोग घोड़ी का दूध पीते हैं. रूस में भी इसे बड़े चाव के साथ लोग पीते हैं. घोड़ी का दूध शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ये बॉडी को एनर्जेटिक रखता है.

गधी का दूध

जिस शख्स या बच्चे को जानवरों के प्रोटीन से एलर्जी होती है उनको घोड़ी और गधी के दूध से बहुत फायदा होता है. इससे कई तरह की बीमारियों के खिलाफ औषधि के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. गधी का दूध क्रोनिक हेपेटाइटिस के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है. अरब के लोग इसके बड़े ही चाव से पीते हैं.

जिराफ का दूध

कई जगहों पर जिराफ के दूध का भी सेवन किया जाता है. इसमें विटामिन ए और विटामिन बी काफी मात्रा में मौजूद होता है. चीन और मंगोलिया में एक समय पर इसका दूध खूब पसंद किया जाता था. जिराफ के दूध में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news