Budget 2023: आजादी के वक्त क्या थी सोने की कीमत? इतने रुपये में मिलता था 10 ग्राम सोना
Advertisement

Budget 2023: आजादी के वक्त क्या थी सोने की कीमत? इतने रुपये में मिलता था 10 ग्राम सोना

Old Gold Bill Of 1959: चलिए बजट वाले दिन हम आपको एक मजेदार फैक्ट बताते हैं. क्या आपको मालूम है कि आज से 70 साल पहले सोने की क्या कीमत थी?

 

Budget 2023: आजादी के वक्त क्या थी सोने की कीमत? इतने रुपये में मिलता था 10 ग्राम सोना

Old Gold Bill 1959: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman) ने बुधवार को संसद में बजट 2023 पेश कर दिया है और इस बार उन्होंने आम लोगों के लिए कई ऐलान किए हैं. इनकम टैक्स में भी लोगों को राहत मिली है. पिछले एक महीने में सोने की कीमतों में एक हजार रुपये का उछाल आया है और वर्तमान में एक तोला यानी 10 ग्राम गोल्ड की कीमत 58,620 रुपये हो गई है. इतना ही नहीं, एक्सपर्ट द्वारा दावा किया गया है कि आने वाले समय में सोने की कीमत 60 हजार के पार कर जाएगा. चलिए बजट वाले दिन हम आपको एक मजेदार फैक्ट बताते हैं. क्या आपको मालूम है कि आज से 63 साल पहले सोने की क्या कीमत थी?

आजादी के बाद कितनी की सोने की कीमत

अगर आपको नहीं पता तो चलिए हम आपको बतलाते हैं आजादी के समय में सोने की कीमत का कोई भी अंदाजा नहीं लगा सकता है. आज के जमाने में एक ग्राम की कीमत इतनी ज्यादा है कि उस वक्त के लोग इतने में 100 ग्राम से ज्यादा सोना खरीद सकते थे. इंटरनेट पर सोनार की दुकान का एक पुराना बिल वायरल हो रहा है, जिसमें देखा जा सकता है कि उस वक्त सोना किस कीमत पर बिका करता था. यह पर्ची सन 1959 की है, जब सोने की कीमत 113 रुपये हुआ करती थी. इस पर्ची को यदि करीब से देखेंगे तो आप बिल में पुणे का जिक्र देख सकते हैं. पर्ची पर दुकान का नाम भी लिखा हुआ है.

पुराना सोने का बिल जमकर हो रहा वायरल

सबसे ऊपर मेसर्स वामन निंबाजी अष्टेकर लिखा हुआ है और इसकी तारीख 03 मार्च 1959 लिखी हुई है. यह पर्ची हाथ से लिखी गई है. टैक्स गुरु डॉट इन के मुताबिक, सन 1960 में सोने की कीमत एक रुपये कम 112 रुपये थी. बिल पर 621 रुपये और 251 रुपये के सोने खरीदने का जिक्र किया गया है. जबकि सोने के साथ शख्स ने चांदी भी खरीदा है. कुल बिल की राशि 909 रुपये लिखी गई है. लोगों ने जैसे ही इस पुराने बिल को देखा तो हैरान रह गए. लोगों को भरोसा भी नहीं हो रहा कि कभी सोना इतना सस्ता हुआ करता था. आज के मुकाबले सोने की कीमत 524 गुना कम हुआ करती थी.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news