चींटियां हमेशा एक लाइन में क्यों चलती हैं? वजह जान रह जाएंगे दंग
Advertisement
trendingNow11658475

चींटियां हमेशा एक लाइन में क्यों चलती हैं? वजह जान रह जाएंगे दंग

Ants Interesting Facts: चींटियां अत्यधिक सामाजिक कीट हैं, जो हमेशा एक टीम के रूप में रहती हैं. चीटियों की कॉलोनी होती है और इनमें गुटबाजी भी होती है. चीटियों में एक-दूसरे के बीच का कम्यूनिकेशन बेहद अच्छा होता है.

चींटियां हमेशा एक लाइन में क्यों चलती हैं? वजह जान रह जाएंगे दंग

Ants Interesting Facts: चींटियां अत्यधिक सामाजिक कीट हैं, जो हमेशा एक टीम के रूप में रहती हैं. चीटियों की कॉलोनी होती है और इनमें गुटबाजी भी होती है. चीटियों में एक-दूसरे के बीच का कम्यूनिकेशन बेहद अच्छा होता है. उनका अच्छा कम्यूनिकेशन ही उन्हें सफल कीटों की श्रेणी में लाता है. चीटियों को अकसर एक कतार में चलते देखा जाता है. आइये आपको इसके पीछे की वजह बताते हैं.

चीटियों का अच्छा संचार कौशल उनकी सफलता का मूल कारण है. वे खाद्य स्रोतों और घोंसले के स्थानों से लेकर शिकारियों की उपस्थिति तक - क्षेत्रों की रक्षा करने और जटिल सूचनाओं का आदान-प्रदान करने के लिए 'फेरोमोन' नामक रासायनिक गंधों पर बहुत अधिक निर्भर रहती हैं.

प्रत्येक चींटी प्रजाति की 20 अलग-अलग फेरोमोन तक की अपनी रासायनिक शब्दावली होती है जिसे विशिष्ट गंध ट्रेल्स बनाने के लिए स्रावित किया जा सकता है. उनके एंटीना की युक्तियां रासायनिक 'शब्दों' का अनुवाद करती हैं, जिससे चींटियों को एक पंक्ति में, या वांछित गंतव्य से निर्देशित किया जाता है. यही कारण है कि वे हमेशा एक कतार में दिखाई देती हैं.

आइये आपको चीटियों के बारे में और रोचक तथ्य बताते हैं. अब तक 15,700 से अधिक चींटियों की प्रजातियों और उप-प्रजातियों की पहचान की जा चुकी है, और संभावना है कि ऐसी कई और भी हैं जिनकी पहचान बिल्कुल नहीं की गई है. अपनी उन्नत सामाजिक संरचना के कारण, चींटियां पृथ्वी पर लगभग हर आवास और भौगोलिक क्षेत्र में सफलतापूर्वक फैल गई हैं.

एक्सपर्ट्स की रिपोर्ट में दावा किया जा चुका है कि विश्व में सभी चींटियों में लगभग 12 मिलियन टन शुष्क कार्बन है. विशेष रूप से, चींटियां प्राकृतिक दुनिया में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. चींटियां पारिस्थितिकी तंत्र में एक महत्वपूर्ण कार्य करती हैं क्योंकि वे मिट्टी को उर्वरित करने, बीज फैलाने, कार्बनिक पदार्थों को विघटित करने, अन्य प्राणियों के लिए आवास प्रदान करने और अन्य जीवों के लिए भोजन प्रदान करने में मदद करती हैं. पर्यावरण में चिंताजनक बदलाव की स्थिति में चींटियों की आबादी की निगरानी की जरूरत है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news