World Shortest Man: यह है दुनिया का सबसे छोटा इंसान, गिनीज बुक में दर्ज हुआ नाम
Advertisement

World Shortest Man: यह है दुनिया का सबसे छोटा इंसान, गिनीज बुक में दर्ज हुआ नाम

World Trending News: गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अफशीन इस्माइल (Afshin Esmaeil) का नाम दुनिया के सबसे छोटे इंसान के तर्ज पर दर्ज किया गया है.

फाइल फोटो

Guinness World Records: गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने ईरान के अफशीन इस्माइल (Afshin Esmaeil) को दुनिया के सबसे छोटे कद वाले इंसान का ताज दिया है. गिनीज बुक ने यह घोषणा मंगलवार के दिन की. अफशीन इस्माइल की कुल लंबाई सिर्फ 2 फीट 1.6 इंच यानी करीब 65.24 सेंटीमीटर है. आपको बता दें कि अफशीन की उम्र 20 साल है. इससे पहले दुनिया के सबसे छोटे इंसान का खिताब कोलंबिया के एडवर्ड नीनो के पास था. 36 साल के एडवर्ड नीनो की लंबाई करीब 72 सेंटीमीटर के आस - पास थी जबकि अफशीन की कुल लंबाई एडवर्ड से 7 सेंटीमीटर कम है.

इस तरह मापी गई लंबाई

अफशीन की लंबाई गिनीज बुक के दुबई ऑफिस में मापी गई थी जहां 24 घंटे के दौरान तीन उनकी लंबाई को मापा गया और तीनों बार अफशीन की हाइट परफेक्ट मिली. अफशीन दुनिया के चौथे सबसे छोटे इंसान हैं जिनको गिनीज बुक की तरफ से सर्टिफिकेट दिया गया है. दुनिया में जैसे सबकी कुछ इच्छाएं होती हैं वैसे ही अफशीन के बकेट लिस्ट में बुर्ज खलीफा देखने की इच्छा थी. दुबई में रहने के दौरान अफशीन पहले लेटर से एक शूट बनवाया फिर अपना बुर्ज खलीफा देखने का सपना पूरा किया.

रिकॉर्ड बुक में दर्ज हुई यह बात

अफशीन को ईरान के पश्चिम में अजरबैजान जिले के बुकान काउंटी से खोजा गया है. रिकॉर्ड बुक की मानें तो वह कुर्दिश और फारसी दोनों भाषाओं में अच्छी पकड़ रखते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन जब अफशीन का जन्म हुआ था तब वह मात्र 700 ग्राम के थे अब उनका वजन करीब 6.5 किलो है. छोटे हाइट की वजह से अफशीन की जिंदगी उनके हमउम्र लोगों से बिल्कुल अलग रही है. अपनी छोटी हाइट की वजह से अफशीन स्कूल तक नहीं गए जो उनकी पढ़ाई में बड़ी रुकावट की भी वजह है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news