ऑस्ट्रेलिया में दो-दो कोरोना वैक्सीन्स की टेस्टिंग चालू
Advertisement
trendingNow1662545

ऑस्ट्रेलिया में दो-दो कोरोना वैक्सीन्स की टेस्टिंग चालू

इस कोरोना-काल में कोरोना वैक्सीन बना कर हर देश की कोशिश है कि अपने देश में इस महामारी का असर कम से कम कर सके लेकिन दुर्भाग्य से अब तक किसी विश्वस्त वैक्सीन की जानकारी दुनिया को नहीं मिल सकी है. अब ऑस्ट्रेलिया में भी कोरोना-वैक्‍सीन बनाने में जुट गए हैं वैज्ञानिक..

ऑस्ट्रेलिया में दो-दो कोरोना वैक्सीन्स की टेस्टिंग चालू

नई दिल्ली: ऑस्‍ट्रेलिया में बनने वाली इस वैक्सीन और दुनिया की दूसरी वैक्सीनों के बीच बड़ा फर्क ये है कि ऑस्ट्रेलिया की ये वैक्सीन तीन महीनों की मेहनत के बाद तैयार हुई है. ऑस्ट्रेलिया के एनिमल हेल्‍थ लैब के निदेशक प्रोफेसर ट्रेवर ड्रियू ने बताया कि उनकी टीम जनवरी से ही कोरोना अर्थात SARS CoV-2 के विषय का अध्‍ययन कर रहे हैं और उन्हें विश्वास है कि बहुत जल्द वे दुनिया की पहली कोरोना वैक्‍सीन का परीक्षण करेंगे.

    1. एक साथ दो वैक्सीन्स का परीक्षण
    2. कॉमनवेल्थ के वैज्ञानिक कर रहे हैं परीक्षण
    3. ऑस्‍ट्रेलियाई एनिमल हेल्‍थ लैब  को जाता है श्रेय

एक साथ दो वैक्सीन्स का परीक्षण

ऑस्ट्रेलिया कोरोना वैक्सीन बनाने के करीब है इसकी एक वजह ये भी मानी जा रही है कि यहां वैज्ञानिकों की टीम एक साथ दो वैक्सीनों का परीक्षण कर रही है. ऑस्ट्रेलियाई डॉक्टर्स और वैज्ञानिकों की मिलिकुली ये टीम पिछले तीन महीनो से कोरोना का अध्ययन कर रही है. इस गहन अध्ययन का सुपरिणाम अब एक साथ दो वैक्सीनों के रूप में सामने आने जा रहा है.

कॉमनवेल्थ के वैज्ञानिक कर रहे हैं परीक्षण

जहां दुनिया भर में कोरोना के मरीजों की संख्या साढ़े नौ लाख के पार पहुँच चुकी है, ऑस्ट्रेलिया भी उससे अछूता नहीं रह गया है. ऑस्ट्रेलिया में पांच हज़ार से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित हो गए हैं और पच्चीस से अधिक लोगों की जान भी जा चुकी है. जंगल की आग से निपटने के तुरंत बाद अब ऑस्ट्रेलिया दूसरी बड़ी मुसीबत में फंसा हुआ है. ऐसी हालत में कोरोना महामारी से देश को बचाने के लिए ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिक जीजान से जुटे हुए हैं और अब वे दो वैक्सीनों का परीक्षण करने जा रहे हैं.

ऑस्‍ट्रेलियाई एनिमल हेल्‍थ लैब  को जाता है श्रेय

ऑस्ट्रेलिया के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि ऑस्‍ट्रेलियाई एनिमल हेल्‍थ लैब की मेहनत का नतीजा जल्द ही सामने आने वाला है. ऑस्‍ट्रेलियाई एनिमल हेल्‍थ लैब के वैज्ञानिकों का मानना है कि कोरोना वायरस से बचने का एकमात्र तरीका वैक्‍सीन ही है.

इसे भी पढ़ें: आखिर इतनी तेजी से कैसे फैल रहा है कोरोना वायरस? जापान ने किया खुलासा

CSIRO के कोविड-19 और वैक्‍सीन पर काम कर रही टीम के मुखिया ड्रियू का कहना है कि हम ऑपरेटिंग स्‍पीड को काफी सतर्कता के साथ नियंत्रित कर रहे हैं और इस माह के अंत तक वैक्सीन का सफल परीक्षण कर लेंगे. शोधकर्ताओं ने बताया कि  यह परीक्षण CSIRO के बायोसिक्‍योरिटी सुविधा AAHL में किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें: क्या वाकई तीस साल पुराना इतिहास दुहरायेगा खुद को इस बार यूरोप में?

इसे भी पढ़ें: पीएम मोदी कल फिर करेंगे देश से बात, कर सकते हैं बड़ी घोषणा

Trending news