Bike Loan: नई बाइक के लिए Two Wheeler Loan लें या Personal Loan? कम ब्याज देना है तो जरूर पता होनी चाहिए ये बात
Advertisement

Bike Loan: नई बाइक के लिए Two Wheeler Loan लें या Personal Loan? कम ब्याज देना है तो जरूर पता होनी चाहिए ये बात

Two wheeler Loan एक सुरक्षित लोन है जिसे विशेष रूप से दोपहिया वाहनों की खरीद के लिए डिजाइन किया गया है. ये लोन पर्सनल लोन की तुलना में कम ब्याज दरें, लचीले पुनर्भुगतान विकल्प और आसान पात्रता मानदंड प्रदान करते हैं. हालांकि, लोन राशि आम तौर पर पर्सनल लोन से कम होती है.

Bike Loan: नई बाइक के लिए Two Wheeler Loan लें या Personal Loan? कम ब्याज देना है तो जरूर पता होनी चाहिए ये बात

Bike Buy: क्या आप नई बाइक खरीदने की योजना बना रहे हैं? नई विशेषताओं और आराम के साथ नया वाहन खरीदना हमेशा रोमांचक होता है. हालांकि, वाहन खरीदने का वित्तीय पहलू कुछ ऐसा है जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. जब आपके दोपहिया वाहन के वित्तपोषण की बात आती है, तो दो सामान्य विकल्प होते हैं- पर्सनल लोन और टू-व्हीलर लोन. हालांकि दोनों लोन आपके सपनों की बाइक या स्कूटर खरीदने का एक तरीका प्रदान करते हैं. हालांकि दोनों लोन में ही अंतर है और ब्याज भी अलग-अलग लगता है. ऐसे में सोच समझकर ही लोन लेना चाहिए.

पर्सनल लोन
पर्सनल लोन एक असुरक्षित लोन है जिसका उपयोग दोपहिया वाहन की खरीद सहित विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है. पर्सनल लोन आम तौर पर उच्च लोन राशि, लचीली पुनर्भुगतान अवधि और प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों की पेशकश करते हैं. हालांकि, पर्सनल लोन असुरक्षित होते हैं, वे सुरक्षित लोन की तुलना में ज्यादा ब्याज दरों के साथ आते हैं.

टू-व्हीलर लोन
टू-व्हीलर लोन एक सुरक्षित लोन है जिसे विशेष रूप से दोपहिया वाहनों की खरीद के लिए डिजाइन किया गया है. ये लोन पर्सनल लोन की तुलना में कम ब्याज दरें, लचीले पुनर्भुगतान विकल्प और आसान पात्रता मानदंड प्रदान करते हैं. हालांकि, लोन राशि आम तौर पर पर्सनल लोन से कम होती है.

आपके लिए कौन सा लोन सही है?
पर्सनल लोन और टू-व्हीलर लोन के बीच चयन करना एक भ्रमित करने वाला काम हो सकता है. आखिरी फैसला लेने से पहले नीचे दी गई बातों पर ध्यान देना चाहिए.

ब्याज दर: पर्सनल लोन की ब्याज दर दोपहिया वाहन लोन की तुलना में अधिक होती है. अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है, तो आप पर्सनल लोन पर कम ब्याज दरों का लाभ उठा सकते हैं. हालांकि, अगर आप सबसे कम ब्याज दर की तलाश में हैं, तो टू-व्हीलर लोन बेहतर विकल्प साबित हो सकता है.

लोन राशि: दोपहिया वाहन लोन आम तौर पर पर्सनल लोन की तुलना में कम लोन राशि प्रदान करता है. यदि आप अपने दोपहिया वाहन के वित्तपोषण के लिए उच्च मूल्य वाले लोन की तलाश में हैं, तो पर्सनल लोन एक बेहतर विकल्प हो सकता है.

पुनर्भुगतान अवधि: टू-व्हीलर की तुलना में व्यक्तिगत लोन पुनर्भुगतान अवधि में अधिक लचीलापन प्रदान करता है. आप पर्सनल लोन के लिए 12 से 60 महीने तक की पुनर्भुगतान अवधि चुन सकते हैं. इसके विपरीत, दोपहिया वाहन लोन आम तौर पर 36 महीने तक की पुनर्भुगतान अवधि प्रदान करता है.

पात्रता मानदंड: पर्सनल लोन के लिए पात्रता मानदंड आम तौर पर टू-व्हीलर लोन की तुलना में अधिक सख्त होते हैं. यदि आपके पास स्थिर आय, अच्छा क्रेडिट स्कोर और संतोषजनक क्रेडिट रिपोर्ट है, तो आप आसानी से पर्सनल लोन हासिल कर सकते हैं. हालांकि, अगर आप व्यक्तिगत लोन के लिए पात्र नहीं हैं, तो दोपहिया वाहन लोन एक बेहतर विकल्प हो सकता है.

Trending news