Trading Tips: शेयर मार्केट ट्रेडिंग से हर रोज बना सकते हैं पैसा, लेकिन संभलकर उठाने होंगे कदम
Advertisement
trendingNow11886563

Trading Tips: शेयर मार्केट ट्रेडिंग से हर रोज बना सकते हैं पैसा, लेकिन संभलकर उठाने होंगे कदम

Stock Market: शेयर बाजार में अलग-अलग तरीकों से पैसा कमाया जा सकता है. शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट करके भी कमाई की जा सकती है और ट्रेडिंग करके भी कमाई की जा सकती है. ऐसे में अगर शेयर बाजार में ट्रेडिंग के जरिए कमाई करनी है तो कुछ अहम बातों को ध्यान में रखना काफी जरूरी है. आइए जानते हैं...

Trading Tips: शेयर मार्केट ट्रेडिंग से हर रोज बना सकते हैं पैसा, लेकिन संभलकर उठाने होंगे कदम

Share Market Tips: शेयर बाजार से लोग काफी पैसा कमा सकते हैं. यहां इंवेस्टमेंट के जरिए भी लोगों को काफी फायदा मिलता है और लॉन्ग टर्म में अच्छा रिटर्न भी हासिल करते हैं. हालांकि लोग जल्दी पैसा कमाने के लिए ट्रेडिंग का सहारा भी लेते हैं. लोग ट्रेडिंग के जरिए भी पैसा कमा सकते हैं. हालांकि ट्रेडिंग ज्यादा रिस्की मानी जाती है. ऐसे में लोगों को ट्रेडिंग के जरिए पैसा कमाने के लिए कुछ अहम बातों का ध्यान रखना काफी जरूरी है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

सारी पूंजी न लगाएं

अगर आप ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो ध्यान रखें कि एक ही स्टॉक में अपनी सारी पूंजी न लगा दें. ट्रेडिंग के दौरान ध्यान रखें कि आप जिस शेयर को चुन रहे हैं उसमें इतना फंड डालें कि आपको अगर नुकसान भी हो तो ज्यादा दिक्कत ना हो और अगर स्टॉक में गिरावट आए तो कम प्राइज में और शेयर खरीद सकें. ऐसे में बची हुई पूंजी से कम कीमत में और ज्यादा शेयर खरीदने का भी मौका मिलेगा.

मार्केट ट्रेंड को जानें

ट्रेडिंग करते वक्त मार्केट ट्रेंड को समझना भी काफी जरूरी है. शेयर बाजार गिरावट दिखा रहा है या तेजी दिखा रहा है, यह किसी भी शेयर को चुनने वक्त काफी मायने रखता है. इसके अलावा कोई सेक्टर गिरावट दिखा रहा है या कोई सेक्टर तेजी दिखा रहा है, इसके जरिए भी शेयर को चुनने में और ट्रेडिंग करने में आसानी रहती है.

प्रॉफिट और लॉस का दायरा

जब भी आप ट्रेडिंग करें तो अपने प्रॉफिट और लॉस का दायरा तय कर लें. यह ध्यान में रखें कि आपको कितना प्रॉफिट कमाना है और कितना नुकसान आप उठा सकते हैं. जब दोनों का दायरा आप तय कर देंगे तो ट्रेडिंग में सही पैसा कमा पाएंगे.

स्टॉप लॉस

ट्रेडिंग करते वक्त हमेशा स्टॉप लॉस लगाने की सलाह दी जाती है. स्टॉप लॉस के जरिए शेयर बाजार में अपने नुकसान में कमी लाई जा सकती है. ऐसे में ट्रेडिंग के दौरान स्टॉप लॉस लगाना न भूलें.

Trending news