Trading Tips: शेयर मार्केट में ट्रेडिंग के लिए कितना लगाना चाहिए पैसा? क्या कोई लिमिट है?
Advertisement
trendingNow11711248

Trading Tips: शेयर मार्केट में ट्रेडिंग के लिए कितना लगाना चाहिए पैसा? क्या कोई लिमिट है?

Trading Tips: शेयर बाजार में लोग अगर ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो अपने सामर्थ्य के मुताबिक कितना पैसा भी लगा सकते हैं. शेयर बाजार में ट्रेडिंग के लिए लगाया जाने वाले पैसे की कोई लिमिट नहीं है. लोग जितना चाहें, उतना पैसा लगा सकते हैं. हालांकि शेयर मार्केट में पैसा लगाते वक्त ध्यान रखें कि फायदे और नुकसान के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए.

Trading Tips: शेयर मार्केट में ट्रेडिंग के लिए कितना लगाना चाहिए पैसा? क्या कोई लिमिट है?

Share Market: शेयर मार्केट में बहुत सारे लोग ट्रेडिंग भी करते हैं. ट्रेडिंग के जरिए लोग जल्दी पैसा कमाने की उम्मीद करते हैं लेकिन शेयर बाजार में ट्रेडिंग करने से फायदा और नुकसान दोनों की स्थिति बनी रहती है. वहीं कई सारे लोग ऐसे भी हैं, जिन्होंने अभी तक शेयर बाजार में ट्रेडिंग नहीं की है लेकिन वो ट्रेडिंग करने की शुरुआत करना चाहते हैं. ऐसे लोगों के मन में एक सवाल ये भी रहता है कि शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करते हुए कितना पैसा लगाना चाहिए और क्या इसकी कोई लिमिट भी है क्या? तो आइए जानते हैं इसके बारे में...

फायदे और नुकसान की जानकारी
बता दें कि शेयर बाजार में लोग अगर ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो अपने सामर्थ्य के मुताबिक कितना पैसा भी लगा सकते हैं. शेयर बाजार में ट्रेडिंग के लिए लगाया जाने वाले पैसे की कोई लिमिट नहीं है. लोग जितना चाहें, उतना पैसा लगा सकते हैं. हालांकि शेयर मार्केट में पैसा लगाते वक्त ध्यान रखें कि फायदे और नुकसान के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए.

शेयर बाजार
वहीं शेयर मार्केट में जब भी ट्रेडिंग के लिए पैसा लगाएं तो हमेशा सोच-समझकर ही लगाएं. जिस शेयर में या F&O में आप पैसा लगा रहे हैं, उनके बारे में पूरे रिस्क का ज्ञान आपको होना चाहिए. अगर आपको रिस्क का अंदाजा नहीं है तो ट्रेडिंग में काफी ज्यादा नुकसान भी आपको झेलना पड़ सकता है.

मुनाफा या घाटा
वहीं ट्रेडिंग के दौरान मुनाफा या घाटा आपके जरिए लगाई गई अमाउंट पर ही डिपेंड करेगा. आप जितनी अमाउंट लगाएंगे, उसके हिसाब से ही आपको फायदा या नुकसान उठाना पड़ेगा, यानी की अगर अमाउंट बड़ी है तो मुनाफा भी बड़ा होगा और अमाउंट छोटी है तो मुनाफा भी छोटा ही होगा.

जरूर पढ़ें:                                                                

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news