Saving Tips: नए साल में बचत करने के लिए अपना सकते हैं ये तरीके, हर महीने बचा लेंगे हजारों रुपये
Advertisement
trendingNow11514518

Saving Tips: नए साल में बचत करने के लिए अपना सकते हैं ये तरीके, हर महीने बचा लेंगे हजारों रुपये

Saving Tips For New Year: आपके हर महीने कितना खर्चा करना है उसका बजट महीने की शुरुआत में ही बना लें. इसके बाद पूरे महीने उसी बजट के अनुसार खर्च करें. अगर बजट के मुताबिक खर्चे होंगे तो फालतू के खर्चों से बचा जा सकता है और साथ ही महीने में रुपये भी बचाए जा सकते हैं.

Saving Tips: नए साल में बचत करने के लिए अपना सकते हैं ये तरीके, हर महीने बचा लेंगे हजारों रुपये

Saving Money: नए साल की शुरुआत हो चुकी है. वहीं नए साल में लोग सेविंग को भी काफी तवज्जो देंगे. सेविंग के जरिए लोग अच्छी-खासी अमाउंट को बचा सकते हैं और जरूरत पड़ने पर उन पैसों का इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं नए साल पर अगर आपको भी सेविंग करनी है तो कुछ टिप्स को अपना सकते हैं. इन टिप्स की मदद से महीने में हजारों रुपये बचाए जा सकते हैं. तो आइए जानते हैं सेविंग टिप्स के बारे में...

बजट बनाएं
आपके हर महीने कितना खर्चा करना है उसका बजट महीने की शुरुआत में ही बना लें. इसके बाद पूरे महीने उसी बजट के अनुसार खर्च करें. अगर बजट के मुताबिक खर्चे होंगे तो फालतू के खर्चों से बचा जा सकता है और साथ ही महीने में रुपये भी बचाए जा सकते हैं.

सेविंग फंड
लोगों को अलग से एक सेविंग फंड बनाना चाहिए. उस फंड में हर महीने एक निश्चिम मिनिमम राशि जरूर डालनी चाहिए. सेविंग फंड के जरिए आप महीने की एक निश्चित राशि उस फंड में डालते जाएंगे, जिससे पैसा बचाना आसान हो जाएगा. साथ ही इस फंड में डाली गई राशि का इस्तेमाल तब तक न करें, जब तक कोई ज्यादा जरूरी खर्चा न आ जाए.

टारगेट बनाएं
हमेशा एक टारगेट बनाकर आगे बढ़ना चाहिए. सेविंग के मामले में भी टारगेट बना लें. आपको 3 महीने, 6 महीने या 12 महीनों में मिनिमम कितने रुपये बचाने हैं, इसका एक टारगेट बना लें. फिर उस टारगेट के हिसाब से सेविंग करते चलें. धीरे-धीरे आप टारगेट के अनुरूप पैसा बचाते जाएंगे और आपकी सेविंग की आदत भी बनती जाएगी.

सैलरी का सही इस्तेमाल
आपको अपनी सैलरी का सही इस्तेमाल करना आना चाहिए. कोशिश करें की सैलरी आते ही उसका कुछ हिस्सा सेविंग के लिए पहले से ही अलग कर दें. इस राशि को अलग करने के बाद ही अपने खर्चे निपटाएं. ऐसे में हर महीने आप सैलरी आते ही एक अमाउंट पहले ही बचा लेंगे.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news