Saving Tips: नए Financial Year में करनी है पैसों की बचत तो तुरंत करें ये काम, बढ़ेगा बैंक बैलेंस
Advertisement

Saving Tips: नए Financial Year में करनी है पैसों की बचत तो तुरंत करें ये काम, बढ़ेगा बैंक बैलेंस

Save Money: बचत करने के लिए सबसे जरूरी है बजट बनाना. हमेशा पहले बचाओ, बाद में खर्च करो के नियम का पालन करें. यदि आप पहले खर्च करना चुनते हैं और जो बचा है उसे बचाते हैं, तो ज्यादा बार आप सेविंग नहीं कर पाएंगे और जो बचा है उसे भी खर्च कर देंगे. एक साधारण बजट बनाकर अपने वित्त की योजना बनाना उचित है.

Saving Tips: नए Financial Year में करनी है पैसों की बचत तो तुरंत करें ये काम, बढ़ेगा बैंक बैलेंस

Saving: समय तेजी से बीतता है और अगर आपने पिछला पूरा फाइनेंशियल ईयर बिना कोई सेविंग किए बिताया है तो यह अच्छी बात नहीं है. 31 मार्च नजदीक आ गया है और इसके साथ एक और फाइनेंशियल ईयर खत्म होने वाला है. अगर आपने पिछले साथ सेविंग नहीं की है तो नए फाइनेंशियल ईयर में आपको अपनी गलती से सीख लेनी चाहिए और नए फाइनेंशियल ईयर में सेविंग करने की शुरुआत करनी चाहिए. ऐसे में आइए जानते हैं कि आप कैसे नए वित्त वर्ष में पैसा बचा सकते हैं.

बजट बनाएं
बचत करने के लिए सबसे जरूरी है बजट बनाना. हमेशा पहले बचाओ, बाद में खर्च करो के नियम का पालन करें. यदि आप पहले खर्च करना चुनते हैं और जो बचा है उसे बचाते हैं, तो ज्यादा बार आप सेविंग नहीं कर पाएंगे और जो बचा है उसे भी खर्च कर देंगे. एक साधारण बजट बनाकर अपने वित्त की योजना बनाना उचित है. यह आपको दिखाएगा कि आपको कहां खर्च करना है और आप कहां खर्च करने से बचना है.

लक्ष्य निर्धारित करें
आपके पास दैनिक, साप्ताहिक, मासिक, त्रैमासिक और वार्षिक लक्ष्य हो सकते हैं. उदाहरण के लिए आप कम से कम 500 रुपये या 1000 रुपये प्रति माह बचत का लक्ष्य बना सकते हैं. यदि आप अभी आरडी खोलते हैं, तो वर्ष के अंत तक आप एफडी में निवेश करने के लिए एक राशि बचा लेंगे. लक्ष्य आपको अपनी बचत यात्रा के लिए प्रेरित रहने में मदद करते हैं.
                                                                                                                                                                                                             

इंडियन रेलवे पुरानी पेंशन योजना
7th पे कमीशन PPF स्कीम अपडेट
गोल्ड प्राइस टुडे नितिन गडकरी टोल टैक्स

बचत खाता खोलें
पैसे बचाने में सक्षम होने के लिए एक बचत खाता महत्वपूर्ण है. सेविंग अकाउंट में पैसा रखने पर ब्याज मिलेगा और पैसे भी सुरक्षित रहेंगे.
 
आरडी
यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो कम मात्रा में बचत कर सकते हैं तो एक RD आपके लिए आदर्श है. नियमित वेतन पाने वालों के लिए आरडी आमतौर पर सबसे अच्छा होता है. हर महीने आपको या तो एक निश्चित राशि जमा करने की आवश्यकता होती है या यह आपके बचत खाते से अपने आप डेबिट हो जाएगी. पैसा हर महीने जमा होता है और ब्याज आता रहता है. परिपक्वता पर आपको एकमुश्त राशि मिलती है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news