Post Office या फिर SBI... कहां पैसा लगाने पर मिलेगा ज्यादा फायदा? सरकार ने दी जानकारी!
Advertisement

Post Office या फिर SBI... कहां पैसा लगाने पर मिलेगा ज्यादा फायदा? सरकार ने दी जानकारी!

Post Office VS SBI: अब भारत में निवेश के लिए काफी विकल्‍प आ गये हैं और सरकार ने भी काफी योजनाएं लागू की हैं, जिसमें लोग निवेश कर रहे हैं. आज हम आपको दो ऐसी ही योजनाओ के बारे बता रहे हैं, जिसका नाम हैं एसबीआई एफडी और पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम... 

Post Office या फिर SBI... कहां पैसा लगाने पर मिलेगा ज्यादा फायदा? सरकार ने दी जानकारी!

Post Office VS SBI Scheme: अब भारत में निवेश के लिए काफी विकल्‍प आ गये हैं और सरकार ने भी काफी योजनाएं लागू की हैं, जिसमें लोग निवेश कर रहे हैं. आज हम आपको दो ऐसी ही योजनाओ के बारे बता रहे हैं, जिसका नाम हैं एसबीआई एफडी और पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम... आप दोनो में से किसी भी योजना में निवेश कर सकते हैं. भारतीय स्टेट बैंक में पांच साल के लिए फिक्स्ड डिपाजिट की जाती है. जहां एसबीआई मे 5.5 फीसदी ब्याज दर हैं और पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट मे  निवेश पर पाचं साल के लिए 6.7 फीसदी ब्याज दर है.

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम
पोस्ट ऑफिस निवेश के लिए एक बेस्ट ऑप्शन है. इन योजनाओं में हम 5 साल के लिए पैसा लगा सकते हैं, जिसमें उनको गारंटीड रिटर्न भी मिलता हैं. इसमें एक साल से पाचं साल मे 5.5 फीसदी ब्याज मिलेगा और वही पाचं साल के लिए 6.7 फीसदी ब्याज मिलेगा. 

स्टेट बैंक एफडी
स्टेट बैंक भी निवेशकों को निवेश की सुविधा देता है. आप इसमें 7 दिनों से 10 साल के लिए निवेश कर सकते हैं. आपको 6.25 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलता है. इसके साथ ही सीनियर सिटीजन को 7.25 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. 

किस स्कीम में मिलेगा ज्यादा फायदा
पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम में निवेश करने पर 7 फीसदी का ब्याज मिलेगा. वहीं, स्टेट बैंक में सामान्य नागरिकों के लिए 6.25 फीसदी का मिल रहा हैं. ऐसे मे सामान्य नागरिकों के लिए पोस्ट ऑफिस मे निवेश करना काफी बेहतर रहेगा और सीनियर सिटीजन के लिए एसबीआई में काफी बेहतर रहेगा.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news