सरकार की इस योजना के जरिए महिलाएं बनेंगी आत्मनिर्भर, ट्रेनिंग के लिए ऐसे कर सकते हैं आवेदन
Advertisement
trendingNow11649112

सरकार की इस योजना के जरिए महिलाएं बनेंगी आत्मनिर्भर, ट्रेनिंग के लिए ऐसे कर सकते हैं आवेदन

Government Scheme: नई रोशनी स्कीम 2023 केंद्र सरकार की एक योजना है जो अल्पसंख्यक महिलाओं को ध्यान में रखते हुए चलायी जा रही है. इसका उद्देश्य अल्पसंख्यक महिलाएं, जो गरीबी से जूझ रही हैं उन्हें प्रशिक्षण प्रदान करना है.

सरकार की इस योजना के जरिए महिलाएं बनेंगी आत्मनिर्भर, ट्रेनिंग के लिए ऐसे कर सकते हैं आवेदन

PM Nai Roshni Yojana: देश के विकास में महिलाओं का बहुत बड़ा योगदान है. देश की लगातार उन्नति के लिए जरूरी है कि महिलाओं को परस्पर सशक्त बनाना होगा. उन्हें सशक्त बनाने और उनमें विश्वास जगाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा नई रोशनी योजना (Nai Roshni Yojana) संचालित की जा रही है. यह योजना मुख्य रूप से अल्पसंख्यक महिलाओं के लिए चलाई जा रही है. वहीं, इसमें 25 फीसदी जगह देश की अन्य गरीब परिवार की महिलाओं के लिए निर्धारित है.

इस योजना के तहत सरकार अल्पसंख्यक समुदाय की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ट्रेनिंग प्रदान करेगी. योजना के तहत 25 महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा. इसमें एक गांव से 5 से अधिक महिलाएं शामिल नहीं होंगी. 

योजना का उद्देश्य
आपको बता दें कि भारत सरकार के अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा देश की अल्पसंख्यक महिलाओं की आर्थिक और सामाजिक स्थिति में सुधार के लिए साल 2012-13 में नई रोशनी स्कीम को शुरू किया गया था. इस योजना के माध्यम से सरकार महिलाओं को अपने घर और समुदाय की सीमाओं से बाहर निकलने, नेतृत्व की भूमिका निभाने और सामूहिक या व्यक्तिगत रूप से सेवाओं, सुविधाओं, कौशल और अवसरों तक पहुंचने में मदद कर रही है. 

इस योजना का मकसद महिलाओं को हर लेवल की सरकारी प्रणालियों, बैंकों और अन्य संस्थानों के साथ बातचीत के लिए ज्ञान, उपकरण और तकनीक शिक्षा प्रदान करना भी है.  यह कहना गलत नहीं होगा की इस योजना के जरिए महिलाओं की स्थिति में सुधार के लिए सरकारी स्तर पर सुविधा प्रदान की जा रही है. उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है, ताकि वे सरकार की नीतियों को जाने और उनसे जुड़े.

बैंकिंग प्रणाली की भी दी मिलेगी जानकारी
सरकार का प्रयास है कि महिलाएं आसानी से बैंकिंग प्रणाली से जुड़ सके. नई रोशनी योजना के तहत महिलाओं को प्रशिक्षित करने इच्छुक लोगों का पंजीकरण कर उन्हें धनराशि भी देगी. इस योजना से जुड़ने वाले संस्थानों के कुछ नियम भी हैं. संस्थानों को महिलाओं को ट्रेनिंग देने के लिए उनकी सुविधा के अनुसार ही अपने कैंप बनाने होगे. 

नई रोशनी योजना के तहत लक्षित समूह में मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध, पारसी और जैन समुदाय की महिलाएं शामिल हैं. वहीं, 25 फीसदी सीटें पर गैर-अल्पसंख्यक समुदायों की महिलाओं के लिए हैं, इसमें विकलांग महिलाएं और अन्य समुदाय के महिलाओं को जोड़ा जाएगा.

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन 
सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट nairoshni-moma.gov.in पर जाएं.
होम पेज पर 'New User Registration' पर क्लिक करें
यहां क्लिक करते ही एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा.
अब सभी जानकारी भरकर 'जनरेट ओटीपी' बटन पर क्लिक करें.
अब OTP कोड बॉक्स में भरें. 
अंत में 'Registration' बटन पर क्लिक करें.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news