Advertisement
photoDetails1hindi

ATM से लेनदेन करें तो हो जाएं चौकन्ने, सेफ ट्रांजैक्शन के लिए इनका रखें ध्यान

ATM Card: कई उपभोक्ता ऑनलाइन खरीदारी के लिए भी डेबिट कार्ड का उपयोग करते हैं, लेकिन क्या ऑनलाइन डेबिट कार्ड का उपयोग करना सुरक्षित है? डेबिट कार्ड से भुगतान करने पर आपके बैंक खाते से राशि तुरंत कट जाती है. हालांकि ऑनलाइन खरीदारी करने पर अतिरिक्त जोखिम होता है कि आपकी जानकारी चोरी हो सकती है.

1/5

Banking: जिनका भी बैंक अकाउंट है उनके पास एटीएम कार्ड यानी डेबिड कार्ड जरूर होगा. डेबिट कार्ड के जरिए लोग ऑनलाइन लेनदेन के साथ ही एटीएम से भी कैश निकाल सकते हैं. कई उपभोक्ता ऑनलाइन खरीदारी के लिए भी डेबिट कार्ड का उपयोग करते हैं, लेकिन क्या ऑनलाइन डेबिट कार्ड का उपयोग करना सुरक्षित है? डेबिट कार्ड से भुगतान करने पर आपके बैंक खाते से राशि तुरंत कट जाती है. हालांकि ऑनलाइन खरीदारी करने पर अतिरिक्त जोखिम होता है कि आपकी जानकारी चोरी हो सकती है. डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करने से यह संभावना ज्यादा हो जाती है कि चोर आपके बैंक खाते में रखी धनराशि तक पहुंच हासिल कर सकता है.

2/5

ऐसे में अगर कोई डेबिट कार्ड खो जाता है या चोरी हो जाता है या फिर धोखाधड़ी से इस्तेमाल किया जाता है तो तुरंत अपने बैंक को सूचना देनी चाहिए. वहीं डेबिट कार्ड का ऑनलाइन या व्यक्तिगत रूप से खरीदारी के लिए उपयोग करना सुरक्षित है, हालांकि लेनदेन के वक्त कुछ बातों का काफी ध्यान रखना चाहिए.

3/5

बैंक स्टेटमेंट की लगातार जांच करते रहें. सप्ताह में कम से कम एक बार या यहां तक कि दैनिक रूप से अपने बैंक खाते की ऑनलाइन समीक्षा करने की आदत डालें. ऐसा करने से आपको रोज के लेनदेन की जानकारी रहेगी और किसी भी धोखाधड़ी से भी बचा जा सकता है.

4/5

डेबिट कार्ड का एक पिन भी होता है. इस PIN को याद रखें. इसे अपने पर्स या बटुए में कहीं भी लिखकर न रखें. पिन को हो सके तो ऐसी जगह पर सेव रखें जहां सिर्फ आपकी पहुंच हो. आप अपने किसी मेल में भी पिन को सेव रख सकते हैं या फिर ऐसा पिन डालें जो आपको हमेशा याद रहे.

5/5

यदि आपका बटुआ चोरी हो गया और आपके क्रेडिट-डेबिट कार्ड गुम हो गए थे तो आप निश्चित रूप से इसकी तुरंत रिपोर्ट करें, आपको किसी भी अनधिकृत लेनदेन की तुरंत रिपोर्ट करनी चाहिए. इससे जल्दी कार्रवाई हो सकती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़