Advertisement
photoDetails1hindi

Investment Tips: नए साल में शेयर बाजार में संभलकर लगाएं पैसा, कहीं लेने के देने न पड़ जाए

Welcome 2023: नए साल में शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट करनी है तो थोड़ा ध्यान देना होगा. अगर नए साल में शेयर मार्केट में पैसा संभलकर नहीं लगाया तो लेने के देने भी पड़ सकते हैं. ऐसे में नए साले के मौके पर शेयर बाजार में पैसा लगाने के लिए कुछ इंवेस्टमेंट टिप्स का ध्यान रखें.

1/6

Stock Market: भारतीय शेयर मार्केट ने हाल में अपना ऑल टाइम हाई लगाया है. सेंसेक्स और निफ्टी ऑल टाइम हाई लगाकर थोड़ा नीचे आ चुके हैं तो वहीं नए साल का आगाज भी कुछ दिनों में होने जा रहा है. ऐसे में अगर नए साल में शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट करनी है तो थोड़ा ध्यान देना होगा. अगर नए साल में शेयर मार्केट में पैसा संभलकर नहीं लगाया तो लेने के देने भी पड़ सकते हैं. ऐसे में नए साले के मौके पर शेयर बाजार में पैसा लगाने के लिए कुछ इंवेस्टमेंट टिप्स का ध्यान रखें.

2/6

ध्यान से चुनें कंपनी- शेयर बाजार में आप जिस भी कंपनी में निवेश करें, उस कंपनी को ध्यान से चुनें. शेयर बाजार फिलहाल ऑल टाइम हाई पर हैं और कई शेयर ऐसे भी हैं, जो अपने 52 वीक हाई के आसपास कारोबार कर रहे हैं. ऐसे में वो कंपनी चुनें, जिनमें पैसा लगाकार अच्छा रिटर्न मिलने की संभावनाएं दिख रही हों.

3/6

लंबे वक्त के लिए होल्ड- शेयर बाजार में अगर अच्छा रिटर्न कमाना है तो जिस कंपनी में पैसा लगा रहे हैं, उसमें लंबे समय के लिए निवेशित रहे. बढ़िया कंपनी के शेयर लॉन्ग टर्म में हमेशा बढ़िया रिटर्न देकर जाएंगे. ऐसे में कम वक्त के लिए शेयरों को न खरीदकर लंबे समय के लिए खरीदें.

4/6

गिरावट का इंतजार- शेयर बाजार में बड़ी गिरावट का इंतजार न करें. जिस भी वक्त बढ़िया कंपनी का शेयर बढ़िया दाम में मिल रहा हो, तब ही उसको खरीद सकते हैं. कई बार लोग गिरावट का इंतजार करते रहते हैं और मार्केट ऊपर की ओर जाता रहता है, जिसके कारण बढ़िया अवसर भी हाथ से निकल जाता है.

5/6

देखादेखी न करें- शेयर बाजार में जब भी आप शेयर खरीदें तो अपनी समझ और अनुभव के हिसाब से ही खरीदें. देखादेखी में कोई शेयर न खरीदें. इसमें नुकसान होने की संभावना भी काफी रहती है.

6/6

(डिस्कलेमर : किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से जानकारी कर लें. जी न्यूज किसी भी तरह के निवेश के लिए आपको सलाह नहीं देता.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़