Advertisement
photoDetails1hindi

Saving Tips: नए साल में कैसे करें बचत? पैसा बचाने की ये ट्रिक जान लो

Saving: नौकरीपेशा लोगों को कई बार ऐसा कहते हुए सुना है कि वो बचत नहीं कर पाते हैं. महंगाई के इस दौर में लोग पहले अपने खर्चे निपटाते हैं. ऐसे में उन्हें बचत का मौका ही नहीं मिल पाता है. ऐसे में आज हम लोगों को कुछ सेविंग टिप्स बताने वाले हैं, जिनका इस्तेमाल कर नए साल से सेविंग करना शुरू किया जा सकता है.

Saving Tips

1/5
Saving Tips

Saving in New Year: हर कोई अपना जीवनयापन करने के लिए कमाई कर रहा है. कुछ लोग कमाई के लिए रोजगार करते हैं तो कुछ लोग कमाई के लिए बिजनेस को सहारा बनाते हैं. वहीं रोजगार करते हुए नौकरीपेशा लोगों को कई बार ऐसा कहते हुए सुना है कि वो बचत नहीं कर पाते हैं. महंगाई के इस दौर में लोग पहले अपने खर्चे निपटाते हैं. ऐसे में उन्हें बचत का मौका ही नहीं मिल पाता है. वहीं कुछ ही दिनों में नया साल आने वाला है. ऐसे में आज हम लोगों को कुछ सेविंग टिप्स बताने वाले हैं, जिनका इस्तेमाल कर नए साल से सेविंग करना शुरू किया जा सकता है.

Saving Tips in new year

2/5
Saving Tips in new year

खर्चे कम करें- लोगों के खर्चे जितने ज्यादा होंगे, बचत उतनी ही कम हो पाएगी. ऐसे में अगर बचत करना है तो नए साल से ही खर्च कम करने होंगे. खर्चों में कमी लाकर बचत को बढ़ाया जा सकता है. इसके लिए फिजूल खर्चों पर लगाम लगानी होगी. 

Saving

3/5
Saving

लोन चुकाएं- कई बार लोग लोन ले लेते हैं. वहीं लोन पर ब्याज भी चुकाना पड़ता है. ब्याज के जरिए लोगों की एक मोटी कमाई चली जाती है. ऐसे में लोगों को जितना जल्दी हो सके, अपने लोन को चुकाना चाहिए. अगर समय से पहले लोन को चुका देते हैं तो लोन पर चुकाए जाने वाले ब्याज पर फायदा मिल सकता है और कुछ बचत भी की जा सकती है.

investment

4/5
investment

सब्सक्रिप्शन का रिव्यू करें- आजकल कई ऐसे प्लेटफॉर्म मौजूद हैं, जो कि सब्सक्रिप्शन मॉडल पर चलते हैं. ऑटीटी हो, या ऑनलाइन न्यूज पेपर हो या फिर किसी अन्य चीज का सब्सक्रिप्शन हो. आपको अपने सब्सक्रिप्शन का रिव्यू करना चाहिए. अगर आपने सब्सक्रिप्शन करवाकर छोड़ दिया है और उनका कोई इस्तेमाल नहीं हो रहा है तो ऐसे सब्सक्रिप्शन को फिर से न करवाएं. इससे काफी बचत हो सकती है.

investment tips

5/5
investment tips

RD करवाएं- पैसों का बचाने का सबसे बढ़िया तरीका RD है. बैंकों में आरडी करवाई जा सकती है. आरडी के जरिए हर महीने एक निश्चित अमाउंट खाते में डाली जाती है. इस अमाउंट को बढ़ाया भी जा सकता है. ऐसे में उस जमा करवाई जा रही अमाउंट पर ब्याज भी मिलता है और पैसों की भी बचत होती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़