Advertisement
trendingPhotos1566392
photoDetails1hindi

Saving Tips: आपके हाथ में है पैसों की बचत करना, इन दो तरीकों से हर रोज बचा सकते हैं रुपये

Saving: पैसों की बचत करना काफी मुश्किल हो जाता है. हालांकि सच तो यह है कि पैसे बचाने की शुरुआत करने से पहले आपको हर चीज को पूरी तरह से व्यवस्थित करने की जरूरत है. ऐसे में आज हम आपको दो ऐसे तरीके बताने वालें हैं, जिससे आप हर रोज कुछ न कुछ बचत जरूर कर लेंगे...

1/5

Save Money: क्या आपको कभी ऐसा लगता है कि आप कितनी भी कोशिश कर लें फिर भी पैसे बचाने के तरीके खोजना असंभव है? आप अच्छा सोचते हैं और कम खर्च करने की कोशिश करते हैं, लेकिन हमेशा कुछ न कुछ खर्च सामने आ ही जाता है. ऐसे में पैसों की बचत करना काफी मुश्किल हो जाता है. हालांकि सच तो यह है कि पैसे बचाने की शुरुआत करने से पहले आपको हर चीज को पूरी तरह से व्यवस्थित करने की जरूरत है. ऐसे में आज हम आपको दो ऐसे तरीके बताने वालें हैं, जिससे आप हर रोज कुछ न कुछ बचत जरूर कर लेंगे.

2/5

बिजली बिल में कमी- क्या आप जानते हैं कि आप अपने घर में कुछ बदलाव करके अपने बिजली के बिल में पैसे बचा सकते हैं? बिजली बचाने से दो फायदे होते हैं. एक यह कि एनर्जी का फिजूल खर्च होने से बच जाता है. वहीं दूसरा यह कि जितनी बिजली बचेगी, उस हिसाब से पैसा भी बचेगा.

3/5

बिजली बिल में कमी लाने के लिए हमें ऊर्जा कुशल उपकरण (Energy Efficient Appliances) घर में लगाने होंगे. Energy Efficient Appliances बिजली बिल पर पैसे बचाने का एक शानदार तरीका हैं. ये उपकरण थोड़े महंगे हो सकते हैं लेकिन ये आपके महीने के बिजली बिल में काफी कमी ला सकते हैं और इसका असर महीने के बिजली बिल में भी देखने को मिलेगा.

4/5

मोबाइल बिल में कमी- बिजली बिल के अलावा आप अपने मोबाइल बिल में कमी ला सकते हैं. अगर मोबाइल बिल में कई सर्विस ऐसी हैं, जिनका आप कम या न के बराबर इस्तेमाल करते हैं तो उनको हटा सकते हैं और मोबाइल बिल में कमी लाई जा सकती है.

5/5

अगर आपका मासिक फोन बिल आपके अन्य खर्चों के बराबर बैठ रहा है तो इसमें कटौती की जानी चाहिए. महंगे डेटा प्लान, फोन बीमा और बेकार वारंटी जैसी अतिरिक्त सुविधाओं से छुटकारा पाकर अपनी मोबाइल सेवा से पैसे बचाएं. वहीं अगर आपको किसी दूसरी टेलीकॉम प्रोवाइडर से सस्ती दामों में सर्विस मिल रही है तो उसकी तरफ शिफ्ट होने में भी न डरें. इससे भी आप काफी बचत कर सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़