Advertisement
photoDetails1hindi

Investment Tips: नए साल में पैसा कमाने के लिए करें नई शुरुआत, इनमें इंवेस्टमेंट से पोर्टफोलियो में लगाएं चार चांद

Investment in New Year: नए साल में अपने निवेश के पोर्टफोलियो में चार चांद लगाने है तो अपने पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाई करना होगा. इसके लिए चार अलग-अलग जगहों में निवेश किया जा सकता है और आने वाले वर्षों में उस पर अच्छा रिटर्न भी कमाया जा सकता है.

1/5

New Year: साल 2022 खत्म होने वाला है. वहीं साल 2023 में नई शुरुआत भी कई लोग करना चाहते होंगे. ये नई शुरुआत इंवेस्टमेंट (Investment) को लेकर भी की जा सकती है. अगर नए साल में अपने निवेश के पोर्टफोलियो में चार चांद लगाने है तो अपने पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाई करना होगा. इसके लिए चार अलग-अलग जगहों में निवेश किया जा सकता है और आने वाले वर्षों में उस पर अच्छा रिटर्न भी कमाया जा सकता है. आइए जानते हैं कि नए साल में किन चार चीजों में निवेश कर पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाई किया जा सकता है.

2/5

Share Market: अगर लंबे समय में बढ़िया रिटर्न कमाना है तो शेयर बाजार में इंवेस्ट किया जा सकता है. शेयर बाजार में एक बार इंवेस्टमेंट करने के बाद उसे लंबे समय तक होल्ड करके रखें, तभी इसका फायदा मिलेगा. वहीं शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट करते वक्त ध्यान रखें कि निवेश जिस कंपनी में किया जा रहा है, उसके बारे में अच्छे से जान लें और देख लें कि आने वाले वक्त में कंपनी कितना ग्रोथ दिखा सकती है.

3/5

Gold: सोने में निवेश करना काफी सेफ माना जाता है. वहीं सोने के दाम धीरे-धीरे बढ़ते हैं और अच्छा रिटर्न सोने से मिलता है. अगर सोने में इंवेस्टमेंट के लिहाज से पैसा लगा रहे हैं तो सोने के सिक्के या डिजिटल गोल्ड खरीदा जा सकता है.

4/5

FD: बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) एफडी करवाना भी लोगों का पसंदीदा निवेश का माध्यम है. एफडी में जोखिम न के बराबर होता है, हालांकि एफडी ज्यादा रिटर्न नहीं दे पाती है. एफडी में मिलने वाला रिटर्न निश्चित होता है. एफडी का एक फायदा यह है कि इसमें पूंजी पर कोई जोखिम नहीं रहता है. वहीं जितनी अमाउंट की एफडी करवानी होती है वो एक साथ जमा की जाती है.

5/5

RD: RD (Recurring Deposit) भी निवेश का एक माध्यम है. आरडी भी बैंकों में खुलवाई जा सकती है और इसमें भी जोखिम नहीं रहता है. हालांकि आरडी में एक निश्चित राशि हर महीने जमा करवाई जाती है, उसी राशि पर ब्याज मिलता है. आरडी पर मिलने वाला ब्याज भी फिक्स रहता है. यह निवेश का एक सुरक्षित माध्यम है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़