Advertisement
photoDetails1hindi

Credit Card का इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रखें ये बातें, वरना हो सकता है नुकसान

Credit Card Limit: आपकी क्रेडिट कार्ड कंपनी आपको एक क्रेडिट सीमा देती है जिससे आप खरीदारी कर सकते हैं. यह सीमा आपके क्रेडिट स्कोर, आय और अकाउंट हिस्ट्री जैसी चीजों पर आधारित होगी.

1/5

Credit Card Payment: आज के दौर में लोग क्रेडिट कार्ड के जरिए काफी खर्च कर रहे हैं. क्रेडिट कार्ड से खर्च करना काफी सहूलियत भी देता है. क्रेडिट कार्ड आपको खरीदारी करने और बाद में उनके लिए भुगतान करने की अनुमति देता है. इस लिहाज से यह शॉर्ट टर्म लोन की तरह है.

2/5

जब आप खरीदारी करने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो आप अनिवार्य रूप से क्रेडिट कार्ड कंपनी के पैसे का उपयोग कर रहे होते हैं. फिर आप अपने भुगतान के समय के आधार पर उस पैसे को क्रेडिट कार्ड कंपनी को ब्याज के साथ या बिना ब्याज के वापस कर देते हैं. हालांकि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.

3/5

आपकी क्रेडिट कार्ड कंपनी आपको एक क्रेडिट लिमिट देती है जिससे आप खरीदारी कर सकते हैं. यह लिमिट आपके क्रेडिट स्कोर, आय और अकाउंट हिस्ट्री जैसी चीजों पर आधारित होगी. जैसे ही आप अपने कार्ड से खरीदारी करते हैं तो आपका उपलब्ध क्रेडिट अमाउंट कम हो जाता है. वहीं आप क्रेडिट कार्ड के जरिए जो भी खर्च कर रहे हैं, उसका भुगतान भी एक निश्चित तारीख तक करना होता है. जब आप उस खर्च का भुगतान क्रेडिट कार्ड कंपनी को तय समय से पहले कर देते हैं तो फिर से आपकी क्रेडिट लिमिट बढ़ जाती है.

4/5

साथ ही आपकी क्रेडिट कार्ड कंपनी आपको हर महीने आपकी सभी गतिविधियों, आपकी शेष राशि, न्यूनतम भुगतान और पेमेंट की तारीख का विवरण देते हुए एक डिटेल भी भेजती है. इस डिटेल को काफी ध्यान से देखना चाहिए. साथ ही अपने क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट को भी ध्यान से पढ़ना चाहिए.

5/5

हर महीने आपको क्रेडिट कार्ड कंपनी की ओर से जो अकाउंट डिटेल भेजी जाती है, उसमें आपका कुल कार्ड बैलेंस, आपकी उपलब्ध क्रेडिट सीमा, उस बिलिंग सायकल के दौरान आपके जरिए की गई खरीदारी, Minimum Payment Due और Payment Due Date दी जाती है. इन डिटेल को काफी ध्यान से देखना चाहिए और किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी है तो तुरंत अपने क्रेडिट कार्ड कंपनी से बात करनी चाहिए. साथ ही अपनी पेमेंट भी टाइम से करनी चाहिए, नहीं तो कई बार नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़