Advertisement
trendingPhotos1564307
photoDetails1hindi

Mutual Fund: नहीं चुन पा रहे हैं सही म्यूचुअल फंड? इन ग्रोथ फंड में पैसा लगाने से लॉन्ग टर्म में मिलेगा शानदार मुनाफा

Mutual Fund Investment: म्यूचुअल फंड के जरिए एक फंड में निवेश कर उससे रिटर्न हासिल किया जा सकता है. वहीं बाजार में म्यूचुअल फंड में भी कई सारे म्यूचुअल फंड मौजूद है. ऐसे में सही म्यूचुअल फंड चुनना लोगों के सामने हमेशा एक दिक्कत के तौर पर देखी जाती है.

1/5

Investment Tips: आजकल निवेश के कई सारे तरीके मौजूद हैं. इन्हीं तरीकों में एक म्यूचुअल फंड भी शामिल है. म्यूचुअल फंड के जरिए एक फंड में निवेश कर उससे रिटर्न हासिल किया जा सकता है. वहीं बाजार में म्यूचुअल फंड में भी कई सारे म्यूचुअल फंड मौजूद है. ऐसे में सही म्यूचुअल फंड चुनना लोगों के सामने हमेशा एक दिक्कत के तौर पर देखी जाती है. ऐसे में आइए जानते हैं कि कैसे सही म्यूचुअल फंड को चुनें. इन म्यूचुअल फंड से लॉन्ग टर्म में शानदार मुनाफा कमाया जा सकता है.

2/5

Growth and income: ये फंड आपके पोर्टफोलियो के लिए एक स्थिर नींव तैयार करते हैं. इस फंड में बड़ी और फेमस कंपनियां शामिल हैं, जो लंबे समय से मौजूद हैं और अर्थव्यवस्था की परवाह किए बिना लोगों के जरिए रोजाना उपयोग की जाने वाली वस्तुओं और सेवाओं की पेशकश करती हैं. जिस फंड में ऐसी कंपनियां शामिल हैं, उनमें ग्रोथ और इनकम दोनों मिलने की उम्मीद रहती है. 

3/5

Growth: इस कैटेगरी में मिडिल स्तर पर या बड़ी कंपनियां शामिल हैं जो विकास की ओर अग्रसर हैं. ग्रोथ और इनकम फंड के विपरीत, इनके इकॉनोमी के साथ चलने की अधिक संभावना है. जिस फंड में ग्रोथ दिखती है उस फंड में इंवेस्टमेंट करने से अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है.

4/5

Aggressive growth: इस कैटेगरी के फंड में काफी उथल-पुथल मचा रहता है. जब ये फंड ऊपर हैं तो आपका इंवेस्टमेंट भी ऊपर की ओर जाता है. वहीं जब ये फंड नीचे जाते हैं तो इंवेस्टमेंट भी नीचे की ओर जाता है. एग्रेसिव ग्रोथ फंड आमतौर पर बहुत सारी संभावनाओं वाली छोटी कंपनियों में निवेश करते हैं.

5/5

International: ये अंतर्राष्ट्रीय फंड होते हैं. इन फंड के जरिए देश के बाहर मौजूद कंपनियों को चुना जाता है. इनमें ऐसी कंपनियां होती है जिनका दुनिया में नाम होता है और जिनका कारोबार भी अच्छा होता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़