आपने भी लगा रखा है इन सरकारी स्कीम्स में पैसा, तो तुरंत कराएं ये काम, वरना उठाना पडे़गा भारी नुकसान
Advertisement
trendingNow11639024

आपने भी लगा रखा है इन सरकारी स्कीम्स में पैसा, तो तुरंत कराएं ये काम, वरना उठाना पडे़गा भारी नुकसान

PAN-Aadhaar Card Mandatory: अब पब्लिक प्रॉविडेंट फंड, सुकन्या समृद्धि योजना, पोस्ट ऑफिस सेविंग्स स्कीम, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट जैसी योजनाओं का लाभ लेने के लिए सरकार ने आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है.

आपने भी लगा रखा है इन सरकारी स्कीम्स में पैसा, तो तुरंत कराएं ये काम, वरना उठाना पडे़गा भारी नुकसान

PAN-Aadhaar Card Mandatory: अगर आपने सरकार की छोटी बचत योजनाओं में अपना पैसा लगा रखा है या फिर इनमें निव्श करने के बारे में सोच रहे हैं तो इससे जुड़ा यह अपडेट जरूर जान लें. दरअसल, सरकार ने स्मॉल सेविंग स्कीम्स को लेकर एक बड़ा अपडेट दिया है. इन योजनाओं में निवेश करने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है. अगर आप पब्लिक प्रॉविडेंट फंड, सुकन्या समृद्धि योजना, पोस्ट ऑफिस सेविंग्स स्कीम, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम या नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट आदि में इन्वेस्टमेंट करने जा रहे हैं तो अपने दो जरूरी डॉक्यूमेंट्स आधार और पैन कार्ड तैयार रखें. 

दरअसल, मिनिस्ट्री ऑफ फायनेंस (Finance Ministry) के आर्थिक मामलों के विभाग ने इस संबंध में 31 मार्च 2023 को एक नोटिफिकेशन जारी किया था. इसके मुताबिक आपको 1 अप्रैल से स्मॉल सेविंग्स स्कीम में निवेश करने के लिए आधार देना जरूरी होगा. इसके पहले तक निवेशक आधार की डिटेल्स दिए बिना भी इनमें इन्वेस्टमेंट कर सकते थे. 

खाता कर दिया जाएगा फ्रीज
अगर आप इन स्मॉल सेविंग स्कीम्स का लाभ लेते हैं और 1 अक्टूबर 2023 तक  आधार की डिटेल्स नहीं देते हैं तो बैंक द्वारा आपका अकाउंट 6 महीने के बाद फ्रीज कर दिया जाएगा. वहीं, अगर आपने पहले से ही इन योजनाओं का लाभ ले रखा हैं, लेकिन आपके बैंक अकाउंट के साथ आधार की डिटेल लिंक नहीं है तो फौरन यह काम निपटा लें, क्योंकि ऐसा नहीं करने पर भी आप अकाउंट से लेन-देन नहीं कर पाएंगे. 

बच्चों के लिए भी लागू किया हुआ नियम 
अगर इन योजनाओं में किसी बच्चे के नाम पर अकाउंट ओपन करते है तो उस बच्चे की भी आधार डिटेल्स देनी जरूरी है. जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक "इन योजनाओं का लाभ लेने की इच्छा से निवेश करने वाले बच्चे को भी अपने आधार का प्रूफ देना होगा या आधार ऑथेंटिकेशन से गुजरना होगा." अगर किसी बच्चे के पास आधार नहीं है तो उसके माता-पिता या गार्जियन की सहमति से आधार एनरोल करना होगा, इस बाद योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा. 

स्मॉल सेविंग्स स्कीम में निवेश के लिए डॉक्यूमेंट्स
आधार या आधार न होने पर आधार एनरोलमेंट आईडी.
फोटो के साथ बैंक या पोस्ट ऑफिस पासबुक
पैन कार्ड
पासपोर्ट
राशन कार्ड
वोटर आईडी कार्ड
मनरेगा कार्ड
किसान फोटो पासबुक

Trending news