Motivational Story: ग्रॉसरी स्टोर चलाकर इस महिला ने कर डाली 11 देशों की यात्रा, घूमने के लिए इस तरह बचाए पैसे
Advertisement

Motivational Story: ग्रॉसरी स्टोर चलाकर इस महिला ने कर डाली 11 देशों की यात्रा, घूमने के लिए इस तरह बचाए पैसे

Motivational Story: पति के निधन के बाद वह बुरी तरह टूट गई थीं, तब उन्‍होंने हादसे से उबरने और बच्चों का भविष्य बनाने में पूरी जान लगा दी. इसके बाद खुद के लिए सेविंग्स की और निकल पड़ी दुनिया की सैर करने. 

Motivational Story: ग्रॉसरी स्टोर चलाकर इस महिला ने कर डाली 11 देशों की यात्रा, घूमने के लिए इस तरह बचाए पैसे

Motivational Story: पूरी दुनिया की सैर तो हर कोई करना चाहता है, लेकिन इस शौक को पूरा करने में कभी पैसा तो कभी समय आड़े आता है. वहीं, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो यह सपना देखते हैं और उसे पूरा करने के लिए जी जान लगा देता है. इसका जीता जागता उदाहरण है मौली जॉय, जो एक छोटा सा ग्रॉसरी स्‍टोर चलाती हैं. इसके दम पर उन्होंने छोटी-छोटी बचत करके 11 मुल्‍कों की यात्राएं की.

घूमना हमेशा से ही उनका शौक था, लेकिन उनके साथ हुए एक हादसे के बाद उन्होंने इस बारे में सोचा और इस शौक को पूरा करने के लिए सेविंग्स करने लगीं. मौली की कहानी सिखाती है कि कैसे अपनी इनकम से थोड़े-थोड़े पैसे बचाकर अपना शौक पूरा किया जा सकता है. आइए जानते हैं उनकी कहानी...

पति को भी था घूमने का शौक
केरल के एरनाकुलम के एक बेहद गरीब परिवार जन्मीं मौली को बचपन से ही घूमने का शौक था, लेकिन गरीबी के चलते ऐसा करना मुश्किल था.उनके लिए स्‍कूल ट्रिप पर जाना भी आसान नहीं था. 10वीं के बाद उनकी शादी चित्रपुझा के जॉय के साथ हो गई. इसके बाद दोनों ने अपनी एक ग्रॉसरी शॉप खोली थी. 

हादसे में खो दिया पति को
साल 2004 में मौली के साथ एक दर्दनाक हादसा हुआ और उनके पति हमेशा के लिए उन्हें छोड़कर चले गए. उस वक्‍त उनके बच्‍चे पढ़ाई कर रहे थे. घर और दुकान की पूरी जिम्‍मेदारी मौली पर आ गई. उन्‍होंने बच्‍चों को पढ़ाने में और बच्चों ने मेहनत करने में कोई कसर नहीं छोड़ी. उनके बेटे को विदेश में जॉब मिल गई और बेटी की शादी हो गई. इसके बाद 62 साल की मौली को समय मिला तो उन्होंने अपना शौक पूरा करने के बारे में सोचा.

घूम चुकी हैं देश का हर एक कोना
सबसे पहले मौली अपनी फ्रेंड के साथ दक्षिण भारत की सैर पर निकली थीं. साल 2012 में उन्‍होंने पहली यूरोप यात्रा की. इसके बाद पिछले 10 वर्षों में सेविंग्स करके 10 लाख रुपये जोड़ें और इन पैसों से 11 देशों की यात्राएं कीं. साल 2017 में वह मलेशिया और सिंगापुर घूमने गईं. इसके बाद वह दूसरी बार यूरोप ट्रिप कर आईं. वहीं, कोरोनाकाल में उनके घूमने-फिरने पर पाबंदी लग गई. इस दौरान उन्हें अगली ट्रिप के लिए बचत करने का मौका दिया. नवंबर 2021 में उन्‍होंने अमेरिका का 15 दिनों का टूर किया. 

Trending news