Investment: RD और MF SIP में से कौन सा ऑप्शन है बेहतर? जानें कहां पैसा लगाने पर होगा मोटा मुनाफा
Advertisement

Investment: RD और MF SIP में से कौन सा ऑप्शन है बेहतर? जानें कहां पैसा लगाने पर होगा मोटा मुनाफा

Investment Schemes: आजकल म्‍यूचुअल फंड और आरडी में निवेश करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है. आरडी में निवेश करने पर पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है, जबकि म्‍यूचुअल फंड में निवेश जोखिम भरा है. यहां जानें दोनों में से आपके लिए कौन सा इन्वेस्टमेंट ऑप्शन फायदेमंद है.

 Investment: RD और MF SIP में से कौन सा ऑप्शन है बेहतर? जानें कहां पैसा लगाने पर होगा मोटा मुनाफा

Investment Schemes: आज पैसा लगाने के लिए कई अच्छी से अच्छी स्‍कीम्‍स अवेलेबल हैं, लेकिन अच्छा खासा प्रॉफिट पाने के लिए कहां निवेश करना सही होगा इस बारे में सही जानकारी होना जरूरी है. अगर आप हर माह निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए रेकरिंग डिपॉजिट (RD) और म्‍यूचुअल फंड में सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (Mutual Fund SIP) सही है. यहां इन दोनों के फायदे और नुकसान के बारे में डिटेल में जानेंगे... 

आरडी या म्‍यूचुअल फंड में सिप में से किसी एक को चुनने में निवेशक कंफ्यूज हो जाते हैं. हालांकि, इन दोनों में ही सिप माध्यम से निवेश किया जा सकता है, फिर भी इन दोनों इन्वेस्टमेंट स्कीम्स में कुछ अंतर है. 

रेकरिंग डिपॉजिट या आरडी
रेकरिंग डिपॉजिट बैंक में 1 साल से 10 साल के लिए होती है. इसमें हर महीने कुछ रुपये जमा किए जा सकते हैं. हालांकि, आरडी में निवेश पर टैक्‍स छूट नहीं मिलती है और न ही इससे मिला ब्‍याज टैक्‍स फ्री होता है. इसका लॉक-इन पीरियड होता है. ऐसे में मैच्‍योरिटी पीरियड से पहले धनराशि निकालने पर बैंक कुछ शुल्‍क लेते हैं.

आरडी में 5 लाख रुपये तक पर डिपॉजिट इंश्‍योरेंस एंड गारंटी कॉर्पोरेशन द्वारा गारंटी मिलती है. ऐसे में अगर बैंक डूबता है तो 5 लाख रुपये तक की राशि आपको किसी भी कंडीशन में लौटा दी जाएगी. आप चाहते हैं कि किसी भी हाल में पैसा न डूबे, तो आपके लिए यह सही है.

म्‍यूचुअल फंड
एमएफ सिप में निवेश जोखिम भरा होता है. म्‍यूचुअल फंड सिप मेंनिवेश के लिए आप दैनिक, साप्ताहिक, पाक्षिक, मासिक, त्रैमासिक या वार्षिक में से कोई भी विकल्‍प चुन सकते हैं. इक्विटी मार्केट में निवेश के लिए सिप बेहतरीन साधन है. इसमें कम से कम 5 साल के लिए सिप करने पर ही अच्छा रिटर्न मिलेगा. इसका रिटर्न महंगाई दर से ज्‍यादा होता है. 

निवेश से पहले इस बात का रखें ध्यान
किसी भी स्‍कीम में पैसा लगाने का फैसला आप जोखिम लेने की क्षमता और अपने फाइनेंशियल टारगेट को ध्‍यान में रखकर करें. मार्केट के बारे में ज्‍यादा जानकारी न होने या शॉर्ट टर्म गोल अचीव करना है, तो आरडी में पैसा लगाना सही है. वहीं, वे निवेशक, जिन्हें मार्केट के बारे में अच्‍छी जानकारी हैं, उनके लिए म्‍यूचुअल फंड सिप सही है. 

Trending news