Save Money: निवेश करते वक्‍त इस रूल को करें फॉलो, 1 लाख के 2 लाख कब होंगे; तुरंत चलेगा पता
Advertisement
trendingNow11501551

Save Money: निवेश करते वक्‍त इस रूल को करें फॉलो, 1 लाख के 2 लाख कब होंगे; तुरंत चलेगा पता

Rule of 72: आप जहां भी निवेश करते हैं, ये बात जरूर जानना चाहते हैं कि आपका पैसा कितने दिनों में डबल, ट्रिपल या चार गुना होगा. ऐसे में आप इस आसान फॉर्मूले से पता लगा सकते हैं.   

Save Money: निवेश करते वक्‍त इस रूल को करें फॉलो, 1 लाख के 2 लाख कब होंगे; तुरंत चलेगा पता

Earn money tips: आज के समय में हर कोई अलग-अलग जगहों पर निवेश करता है. ऐसे में कई लोग एजेंट की बात पर ही विश्‍वास कर लेते हैं और पॉलिसी खरीद लेते हैं, लेकिन आपको ऐसा करने से बचना चाहिए क्‍योंकि आज के समय में ऐसे कई फॉर्मूले हैं, जिससे आप बहुत ही आसानी से अपने निवेश के बारे में जान सकते हैं. 72, 114 और 144 ये तीन नंबर से आप पता लगा सकते हैं कि आपका निवेश आपको कितने सालों में रिटर्न देने वाला है? इसलिए अगर आप भविष्‍य में कहीं निवेश करने जा रहे हैं या कोई पॉलिसी खरीद रखी है तो आपको इस फॉर्मूले से जान लेना चाहिए कि आपका पैसा कितने सालों में डबल होने वाला है?     

कितने साल में होगा पैसा डबल, तीन गुना और चार गुना ? 

72 का नियम क्‍या है? 

अगर आप किसी स्‍कीम में पैसा निवेश करना चाहते हैं तो आपको पहले इस नियम को जरूर जान लेना चाहिए क्‍योंकि अपनी मनी को डबल करने का ये सबसे आसान रूल है. इससे आप बहुत ही आसानी से निवेश करते समय पता लगा सकते हैं कि आपका पैसा कितनों दिनों में पैसा डबल होने वाला है. 

चलिए जानते हैं इस फॉर्मूले को

मान लीजिए आपने किसी योजना में निवेश किया है और इस स्‍कीम में आपको सालाना 10% का ब्याज दिया जा रहा है. ऐसे में आप 72 वाला रूल अप्‍लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको 72 में 10 से भाग देना होगा यानी कि 72/10= 7.2 साल, इस तरह आपको समझ आ जाएगी कि आपका पैसा लगभग 7 साल में पैसा डबल हो जाएगा. 

तीन गुना पैसा कितने समय में होगा? 

अगर आप ये बात जानना चाहते हैं कि आपका पैसा कितने दिनों में तीन गुना होगा, तो आपको इसके लिए नियम 114 को अप्‍लाई करना होगा. मान लीजिए आपने किसी स्‍कीम में निवेश किया है और उसमें आपको 12 फीसदी की दर से ब्‍याज दिया जा रहा है, तो आपको 114 में 12 से भाग देना होगा. इस तरह आपको पता चल जाएगा कि लगभग 9 साल में आपका पैसा 1 लाख का 3 लाख होने वाला है.   

चार गुना कितने दिनों में होगा पैसा? 

अगर आप नियम 144 अप्‍लाई करेंगे तो आप जान जाएंगे कि आपका पैसा कितने सालों में चार गुना होने वाला है. जैसे आप किसी पॉलिसी में निवेश कर रहे हैं और उसमें आपको सालाना 10 फीसदी की दर से रिटर्न दिया जा रहा है, तो 144 में आपको 10 से भाग देना होगा. इस तरह 14 साल आएगा. इस तरह आपको पता चल जाएगा कि आपका 1 लाख रुपये 14 साल में 4 लाख बनने वाला है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news