Finance Tips: जिंदगी में चाहिए पैसों की बरसात तो बारिश के मौसम से सीखें फाइनेंस के ये टिप्स, दौलत में कर सकते हैं इजाफा
Advertisement

Finance Tips: जिंदगी में चाहिए पैसों की बरसात तो बारिश के मौसम से सीखें फाइनेंस के ये टिप्स, दौलत में कर सकते हैं इजाफा

Investment: मानसून आता है तो इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बिना छाते या रेनकोट के घर से बाहर न निकलें. वित्तीय जगत में यह एक महत्वपूर्ण सबक है. कम जोखिम वाले निवेश के बिना कभी न जाएं. उच्च जोखिम वाले बाजार में कदम रखते समय सुनिश्चित करें कि आपके पास कम जोखिम वाला निवेश है.

Finance Tips: जिंदगी में चाहिए पैसों की बरसात तो बारिश के मौसम से सीखें फाइनेंस के ये टिप्स, दौलत में कर सकते हैं इजाफा

Rain: बारिश का मौसम चालू है. देश के कई इलाकों में भारी बारिश भी देखने को मिल रही है. बारिश के कारण लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है. हालांकि बारिश के मौसम से कुछ सीख भी हासिल की जा सकती है. लोगों की जिंदगी में फाइनेंस की एक अहम भूमिका रहती है. ऐसे में बारिश के मौसम से फाइनेंस के कुछ टिप्स भी हासिल किए जा सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में...

बारिश आने से पहले गड्ढों पर नजर रखें
बारिश होने से पहले नगर निगम तैयारी करता है. यह सड़कों का पुनर्निर्माण करता है, गड्ढों को ढकता है, नियमित मार्ग में परेशानी पैदा किए बिना बारिश के पानी के प्रवाह का प्रावधान करता है. इसी तरह आपको वित्तीय दुनिया में निवेश के जोखिम प्रभावों से बचने के लिए भी योजना बनाने की आवश्यकता है. निवेश करने से पहले वित्त और आपात स्थिति से जुड़े जोखिम को कवर करने के लिए खुद को सुरक्षित करें. आपको स्वास्थ्य और जीवन कवर के साथ सुरक्षित किया जाना चाहिए ताकि यह आश्वस्त हो सके कि आप और आपका परिवार संकटों का सामना करने के लिए तैयार हैं.

सुरक्षात्मक गियर के बिना न निकलें
जब मानसून आता है तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बिना छाते या रेनकोट के घर से बाहर न निकलें. वित्तीय जगत में यह एक महत्वपूर्ण सबक है. कम जोखिम वाले निवेश के बिना कभी न जाएं. उच्च जोखिम वाले बाजार में कदम रखते समय सुनिश्चित करें कि आपके पास कम जोखिम वाला निवेश है जो निश्चित रूप से नियमित समय अंतराल में कुछ रिटर्न देगा. निवेश करने का सबसे अच्छा तरीका जोखिम को कम करने के लिए अपने जोखिम को विभिन्न निवेश विकल्पों में फैलाना है. जोखिम कम करने और रिटर्न बढ़ाने के लिए अपने पोर्टफोलियो की गहराई बढ़ाएं. उच्च रिटर्न वाले सुरक्षित निवेश की तलाश करें. म्यूचुअल फंड रिटर्न की गणना करें.

धीमी लेकिन स्थिर गति से गाड़ी चलाएं
यात्रा के दौरान सड़क जाम होने या पानी भरे होने के कारण आप अपनी यात्रा रद्द नहीं कर सकते या गंतव्य स्थान को नहीं बदल सकते हैं. हर कोई अपनी मंजिल तक पहुंचने का रास्ता ढूंढ ही लेता है. यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण सबक है. निवेश करते समय आपको अपने सपनों को साकार करने के लिए आवश्यक राशि और इस राशि को प्राप्त करने के लिए कितनी अवधि की आवश्यकता है, इसके संदर्भ में एक लक्ष्य तय करने की आवश्यकता है. एक बार जब यह तय हो जाता है तो अस्थिर बाजार और अप्रत्याशित घटनाओं के बावजूद आपको धैर्य बनाए रखना होगा. विभिन्न फंडों को आजमाना होगा और अपने जोखिम में विविधता लानी होगी और अपने वित्तीय लक्ष्यों तक पहुंचना होगा. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि लंबे समय तक निवेशित रहने से आपको निवेश पर उच्च रिटर्न मिलता है.

भविष्यवाणियों का पालन करें लेकिन अपने अंतर्ज्ञान पर भरोसा रखें
कभी-कभी भविष्यवाणी यह कह सकती है कि बारिश की संभावना नहीं है, आंधी आएगी या हल्की बारिश होगी. एहतियात के तौर पर आप छाता ले सकते हैं. लेकिन कभी-कभी भविष्यवाणियां सटीक से कम होती हैं. इसी तरह निवेश करते समय आपको हमेशा सामान्य रुझानों पर नजर रखने और उसका पालन करने की आवश्यकता होती है, लेकिन कभी-कभी यदि आपकी प्रवृत्ति बहुत मजबूत होती है तो आप फ्लो के विपरीत जा सकते हैं और असामान्य निर्णय ले सकते हैं क्योंकि हर किसी के पास एक ही पोर्टफोलियो और वित्तीय लक्ष्य नहीं होंगे. इसलिए आपको अपने लिए निर्णय लेने की आवश्यकता है.

जरूर पढ़ें:                                                                         

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news