7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचार‍ियों की बल्ले-बल्ले! नए साल में इतना बढ़ेगा महंगाई भत्‍ता, सरकार ने दी जानकारी
Advertisement

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचार‍ियों की बल्ले-बल्ले! नए साल में इतना बढ़ेगा महंगाई भत्‍ता, सरकार ने दी जानकारी

7th Pay Commission Latest News: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए नया साल (Happy New Year 2023) कई बड़ी खुशियां लेकर आ रहा है. नए साल के पहले महीने में ही सरकार कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने वाली है. आइये जानते हैं तजा अपडेट्स.

7th Pay Commission Update

7th Pay Commission DA hike: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. कर्मचारियों की सैलरी में एक बार फिर इजाफा होने वाला है. सरकार एक बार फिर कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बड़ी बढ़ोतरी करने वाली है. अब तक आए AICPI इंडेक्स के आंकड़े के अनुसार, नए साल के पहले महीने यानी जनवरी में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 से 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है. इसके अलावा नए साल में फिटमेंट फैक्टर और नए वेतन आयोग पर भी चर्चा हो सकती है. इसके अलावा, 18 महीने के बकाया एरियर पर भी कर्मचारियों को खुशखबरी मिल सकती है.

AICPI इंडेक्स का बढ़ा आंकड़ा

दरअसल, कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में में बढ़ोतरी AICPI इंडेक्स के आंकड़े के हिसाब से होती है. साल में दो बार (जनवरी और जुलाई) में महंगाई भत्ते की समीक्षा होती है. इससे पहले सितंबर महीने में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4% बढ़ाया गया था, जो 1 जुलाई 2022 से लागू हुआ. स‍ितंबर 2022 में AICPI का आंकड़ा 131.3 था जिसमें अक्‍टूबर में 1.2 अंक का इजाफा हुआ है और यह 132.5 पर पहुंच गया है. इससे पहले अगस्त में भी इस आंकड़ें में बढ़ोतरी देखी गई थी. यानी AICPI के आंकड़े में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, जिससे यह तय है कि महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होगी. 

नए वेतन आयोग पर हो सकता है विचार 

नए साल में सरकार एक बार फिर नए वेतन आयोग के बारे में भी विचार कर सकती है. हालांकि अभी तक इस पर कोई अपडेट नहीं आया है और सरकार ने नए वेतन आयोग को लागू करने के किसी भी विचार से इनकार भी किया है.  दूसरी तरफ कर्मचारी यूनियन ने अपनी मांग जारी रखी है. यूनियन का कहना है कि संघ एक ड्राफ्ट तौयार कर रहा है और इसे सरकार को सौंपा जाएगा. दरअसल, बढ़ती महंगाई का हवाला देते हुए कर्मचारी संघ अगले वेतन आयोग की मांग पर डटा है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news