केन्‍या हमला: अल शबाब ने मॉल में बंधकों को दी मारने की धमकी
Advertisement

केन्‍या हमला: अल शबाब ने मॉल में बंधकों को दी मारने की धमकी

सोमाली शबाब उग्रवादियों ने नैरोबी शापिंग मॉल में बंधक बनाए गए लोगों को मंगलवार को जान से मारने की धमकी दी है। उधर, कीनियाई सुरक्षा बल माल को उग्रवादियों के कब्जे से छुड़ाने के अभियान में जुटे हैं।

मोगादिशू/नैरोबी : सोमाली शबाब उग्रवादियों ने नैरोबी शापिंग मॉल में बंधक बनाए गए लोगों को मंगलवार को जान से मारने की धमकी दी है। उधर, कीनियाई सुरक्षा बल माल को उग्रवादियों के कब्जे से छुड़ाने के अभियान में जुटे हैं।
केन्या के सैन्य अधिकारियों ने सोमवार सुबह कहा कि मॉल से बंधकों को छुड़ाने के लिए कार्रवाई अभी भी जारी है और इसके जल्द पूरी होने की संभावना है। यहां शनिवार को हुए आतंकवादी हमले में अबतक 68 लोगों की मौत हो चुकी है। केन्या डिफेंस फोर्स (केडीएफ) के मुताबिक इमारत के ज्यादातर हिस्से को नियंत्रण में ले लिया गया है।
केडीएफ के प्रवक्ता साइरस ओगुना ने कहा कि ज्यादातर बंधकों को छुड़ा लिया गया है और केडीएफ ने ज्यादातर हिस्से को अपने नियंत्रण में ले लिया है। हमें विश्वास है कि अब इमारत के अंदर 10 से अधिक बंधक मौजूद नहीं है। शॉपिंग मॉल से सोमवार सुबह गोलबारी की तेज आवाज सुनी जा सकती थी, जहां आतंकवादियों ने कुछ लोगों को बंधक बना रखा है।
यह कहना कठिन है कि अभी क्या चल रहा है। अभियान का संचालन कर रहे सुरक्षाकर्मियों ने इलाके को घेर लिया है। ओगुना ने कहा कि अभियान के दौरान घायल हुए चार सुरक्षाकर्मियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने कहा कि हमारे चार जवानों को भी बचाव कार्य के दौरान हल्की चोटें आई हैं। लेकिन हमने बंदूकधारियों को एक स्थान पर घेर रखा है। उनमें से ज्यादातर डिहाइड्रेशन से पीड़ित हैं और सदमे में हैं। हम इस अभियान को जल्द समाप्त करने की कोशिश में हैं।
अब तक दो भारतीयों के अलावा दो फ्रांसीसी, दो कनाडाई, तीन ब्रिटिश एक चीनी और एक घाना के नागरिक की मौत की पुष्टि हुई है। इधर, नई दिल्ली में दो भारतीय नागरिकों हर्लेज लिमिटेड फार्मास्युटिकल कंपनी के कर्मचारी और तमिलनाडु से ताल्लुक रखने वाले श्रीधर नटराजन (40) और बैंक ऑफ बड़ौदा (केन्या लिमिटेड) के इंडस्ट्रीयल एरिया ब्रांच के शाखा प्रबंधक मनोज जैन के आठ वर्षीय बेटे परमशु जैन की मौत की पुष्टि अधिकारियों ने की है।
आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, नटराजन की पत्नी मंजुला श्रीधर और परमशु की मां मुक्ता जैन (38) व बहन पूर्वी जैन (12) भी घायल हुए हैं। चौथे घायल व्यक्ति नटराजन रामचंद्रन हैं, जो नैरोबी के फ्लैमिंगो ड्यूटी फ्री कंपनी में कार्यरत हैं। एक वेबसाइट के मुताबिक एक अन्य भारतीय नागरिक को इस्लाम के संदर्भ में पूछे गए सवाल का जवाब न देने पर गोली मारी गई है। मॉल में मौजूद रहे जोशुआ हकीम ने कहा कि बंदूकधारियों ने मुसलमान नागरिकों की पहचान कर उन्हें जाने देने के लिए स्वाहिली भाषा में बातचीत करते थे। हकीम ने अपने पहचान पत्र पर ईसाई नाम को अंगूठे से छिपा रखा था और एक हमलावर से बातचीत की। उन्होंने उसे अपना पहचान पत्र दिखाया।
हकीम ने कहा कि उन्होंने मुझे जाने को कहा। इसके बाद एक भारतीय नागरिक आगे आया और हमलावरों ने उससे पूछा कि मुहम्मद की मां का क्या नाम है? जब वह जवाब नहीं दे पाया तो उन्होंने उसे गोली मार दी। अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि वह भारतीय नागरिक इस गोलीबारी में घायल हुआ है या फिर उसकी मौत हो गई है। नैरोबी के इस मॉल में शुरू हुई गोलीबारी में अब तक 68 लोगों की मौत हो चुकी है और 175 से अधिक घायल हुए हैं। (एजेंसी)

Trending news