Naukri Exam: नौकरी का एग्जाम देने की कर रहे हैं तैयारी, इन 10 भ्रम को तुरंत तोड़ लें!
Advertisement
trendingNow11752901

Naukri Exam: नौकरी का एग्जाम देने की कर रहे हैं तैयारी, इन 10 भ्रम को तुरंत तोड़ लें!

Indian Railway Exam: ऐसा कहा जाता है कि बहुत सारी किताबें पढ़ने से परीक्षा में सफल होने में मदद मिलेगी, लेकिन ऐसा नहीं है.

Naukri Exam: नौकरी का एग्जाम देने की कर रहे हैं तैयारी, इन 10 भ्रम को तुरंत तोड़ लें!

Sarkari Naukri: जब भी किसी नौकरी के लिए तैयारी करते हैं तो उसे लेकर पॉजिटिव और नेगेटिव दोनों तरह की ही चीजें दिमाग में आती हैं, लेकिन वह जरूरी तो नहीं कि सब ठीक ही हों. ऐसे ही भारत में रेलवे परीक्षाओं से जुड़े कई मिथक हैं. आइए वास्तविकता का पता लगाएं और उन मिथकों को तोड़ें.

Study For Long Hours
यह एक बहुत ही आम मिथक और ग़लतफ़हमी है कि रेलवे परीक्षा में सफल होने के लिए लंबे टाइम तक पढ़ाई करना जरूरी है.

Questions Aren't Repeated
अगर आप पिछले सालों के पेपर को देखेंगे तो पाएंगे कि मामला कुछ और ही है.

Read A Lot of Books
ऐसा कहा जाता है कि बहुत सारी किताबें पढ़ने से रेलवे की परीक्षा में सफल होने में मदद मिलेगी, लेकिन ऐसा नहीं है. यदि आप अपने सिलेबस के मुताबिक एक या दो किताबें भी पढ़ते हैं तो वह भी पर्याप्त है.

Only Toppers Can Pass
रेलवे परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को इस अनावश्यक सोच में नहीं फंसना चाहिए कि केवल टॉपर्स ही रेलवे की परीक्षा पास कर सकते हैं.

Mock Test Are Not Important
यदि आप किताबों से तैयारी करते रहते हैं और मॉक टेस्ट को नजरअंदाज करते हैं तो यह भी हानिकारक है. रेलवे परीक्षा की तैयारी के लिए मॉक टेस्ट वास्तव में सहायक होते हैं.

General Awareness Less Important
रेलवे परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को जनरल अवेयरनेस सेक्शन सहित पूरे सिलेबस को समान महत्व देना होगा.

Coaching is Necessary
हालांकि कोचिंग कुछ उम्मीदवारों के लिए मददगार हो सकती है, लेकिन रेलवे परीक्षाओं में सफलता पाने के लिए कोचिंग क्लासेज जाना जरूरी नहीं है. काफी स्टडी मैटेरियल ऑनलाइन संसाधन और सेल्फ स्टडी ऑप्शन में है.

You Need To Be Fluent in English
रेलवे परीक्षाएं अंग्रेजी और क्षेत्रीय भाषाओं समेत कई भाषाओं में आयोजित की जाती हैं. उम्मीदवार वह भाषा चुन सकते हैं जिसमें वे सबसे ज्यादा सहज हों.

If You Fail in Railway Exam, You Can't Reappear
जो उम्मीदवार किसी विशेष रेलवे परीक्षा में सफल नहीं होते हैं, वे निश्चित रूप से भविष्य की परीक्षाओं के लिए फिर से आवेदन कर सकते हैं.

Railway Exams Are Only for Lower-level Posts
वास्तविकता यह है कि रेलवे परीक्षाएं अलग अलग प्रकार के पदों के लिए आयोजित की जाती हैं, जिनमें लोअर लेवल और हायर लेवल दोनों पद शामिल हैं.

Trending news