Knowledge: जहरीली हवा में घुट रहा इंसानों का दम, जानवरों पर पॉल्यूशन का क्या होगा असर?
Advertisement
trendingNow11948447

Knowledge: जहरीली हवा में घुट रहा इंसानों का दम, जानवरों पर पॉल्यूशन का क्या होगा असर?

Pollution Effect Animals: इन दिनों पूरा उत्तर भारत जहरीली हवा के चपेट में हैं. भारत ही नहीं दुनियाभर के कई देश प्रदूषण की चपेट में हैं, जो इंसानों की सेहत पर ही नहीं, जानवरों पर भी प्रभाव डाल रहा है. 

Knowledge: जहरीली हवा में घुट रहा इंसानों का दम, जानवरों पर पॉल्यूशन का क्या होगा असर?

Pollution Effect Animals: दिल्ली-एनसीआर में लोग पॉल्यूशन के बीच रहने को मजबूर हैं. आए दिन प्रदूषण को लेकर खबरें आ रही हैं. यह हमारी सेहत पर अलग-अलग तरह के असर डाल रहा है. इससे बचने के लिए सरकार ने गाइडलाइन जारी की है.

लोग उसे फॉलो भी कर रहे हैं और इससे इफेक्ट न होने के लिए प्रिकॉशन भी ले रहे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इंसानों की तरह ही पॉल्यूशन जानवरों पर भी असर डालता है. आज इस आर्टिकल हम आपको बता रहे है कि कैसे बढ़ता प्रदूषण उन्हें प्रभावित कर रहा है....

प्रदूषण का जानवरों पर पड़ रहा ये प्रभाव 
जहरीली हवा में सांस लेने पर जिस तरह से हम इंसानों का दम घुटता है, वैसे ही जीव-जंतुओं के भी फेफड़े खराब होते हैं. एयर पॉल्यूशन से जानवरों के फेफड़ों में धूल के महीन कण जमा हो जाते हैं. इससे जानवरों की ऑक्सीजन ग्रहण करने और कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ने की क्षमता सीमित होने लगती है.

प्रजनन दर
इसके कारण जानवरों के फेफड़ों और लिवर में इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. संक्रमण के कारण जानवरों को जन्म के समय होने वाली बीमारियां और कम प्रजनन दर जैसी समस्याएं बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है. 

गंभीर स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियां
तेजी से बढ़ते एयर पॉल्यूशन के कारण जानवरों की आबादी पर भी काफी असर पड़ता है. एक्सपर्ट्स की माने तो इसके कारण जानवर घायल तक हो सकते हैं. प्रदूषण के संपर्क में आने से जानवरों में ऑक्सीडेटिव डिप्रेशन, इम्यूनोटॉक्सिसिटी, कैंसर और टेराटोजेनसिटी जैसी गंभीर स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियां पैदा होने लगती हैं. 

हमारी सेहत को इस तरह करता है प्रभावित
वहीं, एयर पॉल्यूशन के कारण इंसानों की सेहत पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में बात करें तो यह बेहद चिंताजनक है. प्रदूषण के कारण टायफाइड, पीलिया, हैजा, गैस्ट्रिक समस्याओं के बढ़ने का जोखिम बढ़ रहा है. वायु प्रदूषण के कारण सांस से जुड़ी परेशानियां हो रही हैं, जो कम उम्र के लोगों के जीवन पर असर डाल रही हैं. पॉल्यूशन से बच्चों की समय से पहले मौत भी हो सकती है.

Trending news