India Post Recruitment Notification: इंडिया पोस्ट में 12828 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, ये रही आपके लिए एक-एक डिटेल
Advertisement

India Post Recruitment Notification: इंडिया पोस्ट में 12828 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, ये रही आपके लिए एक-एक डिटेल

India Post GDS Recruitment 2023: इंडिया पोस्ट में भर्ती के लिए अधिसूचना ऑनलाइन आवेदन लिंक, वैकेंसी, पात्रता, चयन प्रक्रिया और अन्य डिटेल देखें.

India Post Recruitment Notification: इंडिया पोस्ट में 12828 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, ये रही आपके लिए एक-एक डिटेल

India Post GDS Sarkari Naukri: इंडिया पोस्ट ने 12828 ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस) की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. बिना बैंक वाले गांवों में बीओ के लिए भर्ती की जा रही है. ऑनलाइन आवेदन लिंक indiapostgdsonline.gov.in पर उपलब्ध है. उम्मीदवार 11 जून 2023 तक या उससे पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. चयनित उम्मीदवारों को ब्रांच पोस्टमास्टर (BPM), असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर (ABPM) और डाक सेवक के रूप में नियुक्त किया जाएगा.

Indian Post GDS Salary
BPM -12,000 से 29,380 रुपये महीना तक
ABPM -10,000 से 24,470 रुपये महीना तक

India Post GDS Eligibility Criteria 2023
Educational Qualification

भारत सरकार / राज्य सरकारों / केंद्र शासित प्रदेशों के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड द्वारा संचालित गणित और अंग्रेजी (जरूरी या ऑप्शनल सब्जेक्ट के रूप में पढ़ा हो) में 10 वीं कक्षा पास होने का माध्यमिक विद्यालय परीक्षा पास प्रमाण पत्र जीडीएस की सभी कैटेगर के लिए एक जरूरी योग्यता है.

India Post GDS Age Limit
इन पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स की आयु कम से कम 18 साल होनी चाहिए वहीं अधिकतम आयु सीमा 40 साल रख गई है. 

अन्य योग्यताएं

कंप्यूटर का नॉलेज

साइकिल चलानी आती हो

Selection Criteria for India Post GDS Recruitment 2023 ?
इंडिया पोस्ट सिस्टम जनरेटेड मेरिट लिस्ट के आधार पर उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करेगा.

मेरिट सूची 4 दशमलव की सटीकता के प्रतिशत के लिए कुल मिलाकर अनुमोदित बोर्डों के 10 वीं कक्षा के माध्यमिक विद्यालय परीक्षा में प्राप्त नंबरों/ ग्रेड के आधार पर तैयार की जाएगी. संबंधित अनुमोदित बोर्ड मानदंडों के अनुसार सभी विषयों को पास करना अनिवार्य है.

How to Apply for India Post GDS Recruitment 2023

  • रजिस्ट्रेशन - कैंडिडेट्स को 'रजिस्ट्रेशन टैब' पर क्लिक करना होगा जहां उन्हें अपना डिटल दर्ज करनी होंगी जैसे मोबाइल नंबर, ईमेल, नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, लिंग आदि.

  • ऑनलाइन आवेदन जमा करें - रजिस्ट्रेशन के बाद, छात्रों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा और सर्कल का चयन करना होगा.

  • प्रीफरेंश चुनें - एक आवेदक केवल एक या एक से ज्यादा चयनित डिवीजनों में से केवल एक में जीडीएस के खाली पदों के लिए एक या ज्यादा आवेदन कर सकता है.

  • आवेदन करने के बाद अपने एप्लिकेशन का प्रिंट आउट ले लें. 

Trending news