Urgent Hiring: घर बैठे करें रोजाना 2 से 5 हजार रुपये की कमाई! जान लीजिए कैसे ठग रहे हैं ये लोग आपको
Advertisement

Urgent Hiring: घर बैठे करें रोजाना 2 से 5 हजार रुपये की कमाई! जान लीजिए कैसे ठग रहे हैं ये लोग आपको

आपने कई बार दीवारों पर, खंभों पर, बस स्टैंड और ऑटो रिक्शा के पीछे विज्ञापन देखे और पढ़े होंगे, लेकिन क्या आप भी इन विज्ञापनों के झांसे में तो नहीं आ गये? अगर नहीं आए हैं तो अब सावधान हो जाएं क्योंकि ये विज्ञापन आपको ठग लेंगे. ये आप हमसे लिखकर ले लें.

फाइल फोटो

Cyber crime complaint: आपने कई बार दीवारों पर, खंभों पर, बस स्टैंड और ऑटो रिक्शा के पीछे विज्ञापन देखे और पढ़े होंगे, लेकिन क्या आप भी इन विज्ञापनों के झांसे में तो नहीं आ गये? अगर नहीं आए हैं तो अब सावधान हो जाएं क्योंकि ये विज्ञापन आपको ठग लेंगे. ये आप हमसे लिखकर ले लें. ये लोग कैसे पार्ट टाइम जॉब के लुभावने विज्ञापनों के जरिये ठगी का खेल चला रहे हैं. साइबर क्रिमिनल्स आपको जॉब देने के नाम पर व्हाट्सएप या SMS से लुभावने मैसेज भेजते हैं. कई बार आपको बड़ी-बड़ी कंपनियों जैसे एमेजॉन और फ्लिपकार्ट में घर बैठे पार्ट टाइम जॉब करने के ऑफर भी आए होंगे, तो चलिए जानते हैं इस फ्रॉड के बारे में. 

ऐसे ठगते हैं लोगों को 

आपको घर बैठे जॉब देने के नाम पर पहले आपको लुभावने मैसेज भेजे जाते हैं. इसके बाद लोगों को एक लिंक Send की जाती है और उसमें डिटेल्स भरने को कहा जाता है. रजिस्ट्रेशन के नाम पर बैंक अकाउंट और दूसरी डिटेल्स डालने के लिए कहा जाता है. इसके बाद ऑनलाइन लिंक के जरिए रजिस्ट्रेशन फीस और सिक्योरिटी बॉन्ड भरने के लिए कहा जाता है. जो भी ऑनलाइन लिंक से पेमेंट करता है उसके बाद उसका बैंक अकाउंट खाली हो जाता है. 

ऐसे देते हैं ऑफर 

नटराज पेंसिल जॉब..घर बैठे कमाए 25 हजार 30 हजार रुपये महीना. पेन पैकिंग करके घर से कमाओ तीन हजार रुपये महीना. ऐसे विज्ञापन आपने सोशल मीडिया से लेकर सड़कों तक देखे होंगे. 

ठगी की कहानी 

पार्ट टाइम जॉब के विज्ञापन का झांसा देकर प्रबल सोनी को कानपुर से 500 किलोमीटर दूर नोएडा बुलाया गया. यहां उन्हें एमेजॉन जैसी मल्टीनेशनल कंपनी में घर बैठे कमाने का ऑफर दिया गया. इंटरव्यू भी हुआ और सिक्योरिटी बॉन्ड भी लिया गया, लेकिन नौकरी नहीं मिली और बाद में इंटरव्यू लेने वाली कंपनी भी नहीं मिली.

कैसे बचे इस फ्रॉड से  

अगर आप ऑनलाइन जॉब फ्रॉड से बचना चाहते हैं तो सबसे कारगर तरीका यही है कि आप सतर्क रहें और सावधान रहें. आपको इस तरह के लुभावने ऑफर्स के बहकावे में नहीं आना है. झूठी नौकरी के ऑफर को पहचानकर इसकी ऑनलाइन शिकायत आप राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (cybercrime.gov.in) पर दर्ज कर सकते हैं.  

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news