Worst Food For Heart: आपके दिल के लिए 'जहर' हैं ये 5 चीजें, हार्ट अटैक को देती हैं दावत
Advertisement

Worst Food For Heart: आपके दिल के लिए 'जहर' हैं ये 5 चीजें, हार्ट अटैक को देती हैं दावत

Heart Attack Risk: हमारी खुद की आदतों की वजह से दिल की सेहत को नुकसान पहुंचता है, अगर कुछ अनहेल्दी फूड्स को रेगुलर डाइट से बाहर कर दिया जाए तो हार्ट अटैक का खतरा काफी कम हो जाएगा.

Worst Food For Heart: आपके दिल के लिए 'जहर' हैं ये 5 चीजें, हार्ट अटैक को देती हैं दावत

Cardiovascular Diseases Risk: पिछले कुछ सालों में भारत समेत पूरी दुनिया में दिल की बीमारियों का खतरा काफी बढ़ गया है. इसके पीछे की बड़ी वजह हमारी बिगड़ी हुई जीवनशैली और अनहेल्दी फूड हैबिट्स है. हमारे मुल्क में ऑयली फूड्स खाने का चलन काफी ज्यादा है, इसलिए यहां हार्ट अटैक से जान गंवाने वालों का आंकड़ा भी अधिक है. ऐसे में हमें भी वक्त रहते सर्तक हो जाना चाहिए वरना कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. आइए आज हम उन फूड्स के बारे में बात करेंगे जो दिल की सेहत के लिए काफी नुकसानदेह हैं, इनसे दूरी बना लेना ही बेहतर है.

दिल की सेहत को बिगाड़ने वाले फूड्स

आलू के चिप्स (Potato Chips)
बच्चे हों या जवान हर कोई हल्की-फुल्की भूख मिटाने के लिए आलू के चिप्स का सहारा लेता है, लेकिन सेहत के लिए इसे अच्छा नहीं माना जाता क्योंकि ये एक प्रोसेस्ड फूड है जिसमें कैलोरी, सोडियम और फैट की मात्रा काफी ज्यादा होती है जिससे दिल की सेहत को खतरा पैदा हो जाता है. 

फास्ट फूड (Fast Food)
शाम के वक्त हम अक्सर बाजारों में फास्ट फूड खाना पसंद करते हैं, लेकिन हमारा ये शौक लॉन्ग टर्म में घातक साबित हो सकता है क्योंकि इससे हार्ट अटैक का खतरा पैदा हो जाता है. इस तरह के भोजन से हमें दूरी बना लेनी चाहिए.

टोमैटो सॉस (Tomato Sauce)
हम में से ज्यादातर लोगों को फास्ट और जंक फूड्स के साथ टोमैटो सॉस खाना पसंद आता है, क्योंकि इससे खाने का टेस्ट बढ़ जाता है, लेकिन आप शायद इस बात से अंजान होंगे कि इस चटनी में सोडियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो दिल के लिए सही नहीं है.

व्हाइट ब्रेड (White Bread)
सुबह का नाश्ता हो या शाम का स्नैक्स, दोनों ही वक्त में लोग सफेद ब्रेड खाना पसंद करते हैं, लेकिन शायद आप ये बात नहीं जानते होंगे कि इसे खआने से आफ डायबिटीज, मोटापे, और दिल की बीमारियों के शिकार हो सकते हैं.

रेड मीट (Red Meat)
नॉन वेज खाने वाले लोगों को रेड मीट काफी पसंद आता है, भले ही इससे हमारे प्रोटीन की जरूरतें पूरी होती हों, लेकिन मांस फैट की मात्रा काफी ज्यादा होती है, इससे खून में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है जो हाई बीपी और हार्ट अटैक की वजह बन सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news