World Malaria Day: मलेरिया होने पर ऐसे दिखते हैं लक्षण, घरेलू चीजों से इस तरह करें इलाज
Advertisement
trendingNow11667401

World Malaria Day: मलेरिया होने पर ऐसे दिखते हैं लक्षण, घरेलू चीजों से इस तरह करें इलाज

Malaria symptoms in hindi: आज विश्व मलेरिया दिवस है. इस बार डब्ल्यूएचओ ने विश्व मलेरिया दिवस को लेकर बड़ी बात कही है. जानिए क्या?

World Malaria Day: मलेरिया होने पर ऐसे दिखते हैं लक्षण, घरेलू चीजों से इस तरह करें इलाज

Malaria symptoms in hindi: मच्छर के काटने से होने वाली बीमारी मलेरिया कभी दुनियाभर में महामारी के रूप में उभरा था. हालांकि, जैसे-जैसे मेडिकल साइंस ने तरक्की की, यह बीमारी उतनी खतरनाक नहीं रही. आज विश्व मलेरिया दिवस है. इस बीमारी को नियंत्रित करने, रोकने और लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए यह दिवस हर साल 25 अप्रैल को मनाया जाता है. 

इस बार डब्ल्यूएचओ ने विश्व मलेरिया दिवस को लेकर बड़ी बात कही है. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि मलेरिया से निपटने के लिए सभी देश एकजुट होने की जरूरत होती है. इसे रोकने, जांच करने और इलाज के लिए हाई टेक्निक वाले उपकरणों का प्रयोग करें. हर एक व्यक्ति को मलेरिया के खतरे से जरूर अवेयर होना चाहिए.

मलेरिया के लक्षण
मलेरिया के लक्षण अक्सर बुखार, थकान, शीघ्र थक जाना, मुंह में खट्टे स्वाद का आना, गले में सूखापन या खराश, सिर दर्द, पेट में दर्द और उलटी जैसी समस्याएं होती हैं. इन लक्षणों का अनुभव होने पर बिना देरी किये चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए. अधिकतर मामलों में मलेरिया के लक्षण लगभग 10 से 15 दिनों बाद नजर आते हैं.

मलेरिया के घरेलू इलाज
मलेरिया एक गंभीर बीमारी होती है और इसका इलाज तत्कालीन चिकित्सा देखभाल से संभव होता है. अगर आप मलेरिया से पीड़ित हैं तो आपको एक चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए. यहां कुछ घरेलू उपाय हैं जो मलेरिया के इलाज में सहायक हो सकते हैं.

नियमित रूप से पानी पिएं
मलेरिया से पीड़ित व्यक्ति को रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए. इससे शरीर की वसा घटेगी और संक्रमण से निपटने के लिए शरीर को नई ऊर्जा मिलेगी.

नींबू का रस
नींबू का रस मलेरिया से निपटने में मददगार हो सकता है. आप एक नींबू का रस निकालकर इसे एक गिलास पानी में मिलाकर पी सकते हैं.

अदरक का रस
अदरक मलेरिया के इलाज में भी मददगार हो सकता है. आप अदरक का रस निकालकर इसे एक गिलास पानी में मिलाकर पी सकते हैं.

गुड़ में मिला हुआ दही
गुड़ में मिला हुआ दही मलेरिया से निपटने में मददगार हो सकता है. आप गुड़ में दही मिलाकर खा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news